logo-image

North Korea: सैन्य टोही उपग्रह लॉन्च करने के लिए परीक्षण, क्षमताओं को मापा

उत्तर कोरिया ने सैन्य टोही उपग्रह को लॉन्च करने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण किया. अगले साल अप्रैल तक परियोजना की तैयारी पूरी करने की योजना है

Updated on: 19 Dec 2022, 01:56 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया ने सैन्य टोही उपग्रह को लॉन्च करने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण किया. अगले साल अप्रैल तक परियोजना की तैयारी पूरी करने की योजना है. प्योंगयांग की मीडिया ने यह जानकारी दी. उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने एक रिपोर्ट में कहा कि यह परीक्षण रविवार को मुख्य रूप से सैटेलाइट फोटोग्राफी और डेटा ट्रांसमिशन सिस्टम और ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम की क्षमताओं का मूल्यांकन करने के लिए किया गया.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय एयरोस्पेस विकास प्रशासन के प्रवक्ता के हवाले से केसीएनए की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि देश ने 500 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक राकेट दागा. प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया अप्रैल 2023 तक पहले सैन्य टोही   उपग्रह की तैयारी पूरी कर लेगा, प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के उपग्रह के प्रक्षेपण   के लिए नवीनतम परीक्षण अंतिम प्रक्रिया में है.

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने रविवार को कहा कि उसने तोंगचांग-री क्षेत्र से पूर्वी सागर में मध्यम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों (एमआरबीएम) के प्रक्षेपण का पता लगाया है. इसमें कहा गया है कि दागी गई मिसाइलों ने करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय की.