logo-image

उत्तर कोरिया: कोरोना से 42 लोगों की गई जान, साढ़े 8 लाख लोग संक्रमित

उत्तर कोरिया ऐसा देश है, जहां किम जोंग उन की मर्जी के बिना एक पत्ता भी नहीं हिलता. पूरी दुनिया जब कोरोना महामारी से परेशान थी, जब उत्तर कोरिया (North Korea) ने दावा किया कि उसके यहां कोरोना का एक भी केस नहीं है और न ही उसे कोरोना वैक्सीन...

Updated on: 15 May 2022, 12:15 PM

highlights

उत्तर कोरिया पर कहर बनकर टूटा कोरोना

रहस्यमयी बुखार से अबतक 42 की मौत

पूरे उत्तर कोरिया में लगा लॉकडाउन

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया ऐसा देश है, जहां किम जोंग उन की मर्जी के बिना एक पत्ता भी नहीं हिलता. पूरी दुनिया जब कोरोना महामारी से परेशान थी, जब उत्तर कोरिया (North Korea) ने दावा किया कि उसके यहां कोरोना का एक भी केस नहीं है और न ही उसे कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की जरूरत है. लेकिन अब उत्तर कोरिया में रहस्यमयी बुखार मिला है, जो तेजी से फैल रहा है. हालांकि इसे कोरोना वायरस ही माना जा रहा है. बता दें कि पिछले 24 घंटों में 15 लोगों की मौत के बाद इस रहस्यमयी बुखार से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 42 तक पहुंच चुकी है. उत्तर कोरिया के हालात पर नजर रखने वाली एक एजेंसी के मुताबिक, इस रहस्यमयी बुखार के ग्रसित होने से फ्लू जैसा लक्षण दिख रहा है. इसके अलावा ये रहस्यमयी बुखार बेहद तेजी से फैल रहा है और अब तक करीब 8 लाख लोगों को संक्रमित कर चुका है.

अब कोरोना संक्रमण की बात भी स्वीकारी

दो साल से अधिक समय तक कोरोना वायरस से बचे रहने का दावा करने वाले उत्तर कोरिया ने गुरुवार को घोषणा की कि देश में कोविड संक्रमित लोग मिले हैं. तब से पूरे देश में एक रहस्मयी बुखार फैल गया है. हालांकि, अभी तक इस बात का यह खुलासा नहीं किया गया है कि इसमें कितने कोविड-19 के मामले हैं. रविवार को दर्ज हुए 15 मौतों के साथ ही देश में बुखार से मरने वालों की संख्या 42 हो गई है. आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि देश में फ्लू के लक्षणों वाले करीब तीन लाख नए मरीज सामने आए हैं, जिससे रोगियों की संख्या बढ़कर साढ़े 8 लाख तक पहुंच गई. 

ये भी पढ़ें: ईरान में हाहाकार: रोटी के लिए सड़कों पर जनता, बेतहाशा बढ़ी आटे की कीमत

उत्तर कोरिया में फिर से लगा देशव्यापी लॉकडाउन

इस बीच, उत्तर कोरिया ने देशव्यापी लॉकडाउन लगा दिया है. इससे देश की नाजुक अर्थव्यवस्था पर और दबाव पड़ सकता है. वहीं, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शनिवार को सत्तारूढ़ पार्टी की पोलित ब्यूरो की बैठक के दौरान फ्लू के प्रकोप को बड़ी घटना करार दिया है. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया चीन से सबक लेकर ऐसे संक्रमणों से निपट सकता है. हालांकि रहस्यमयी बुखार से पीड़ितों की संख्या तेजी से कम भी हो रही है, जिसमें 5 लाख लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं, तो साढ़े तीन लाख लोगों का इलाज जारी है.