logo-image

North Korea ने एक बार फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण, बढ़ा तनाव

यह परीक्षण प्योंगयांग में समसोक क्षेत्र में स्थानीय समय के अनुसार, सुबह 6.01 से 6.23 बजे के बीच हुआ. 

Updated on: 06 Oct 2022, 08:04 AM

highlights

  • दक्षिण कोरियाई सैन्य अधिकारी ने इस सूचना की पुष्टि की
  • ये दूसरी बार है जब उत्तर कोरिया ने इस क्षेत्र में प्रक्षेपण किया 
  • मिसाइल अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम में तबाही मचाने में सक्षम 

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया (North Korea) ने गुरुवार को एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल (ballistic missile ) का प्रक्षेपण किया है. यह पूर्वी जल क्षेत्र की ओर से किया गया. दक्षिण कोरियाई (South korea) सैन्य अधिकारी ने इस सूचना की पुष्टि की है. हाल ही में उत्तर कोरिया ने जापान (Japan) के ऊपर से मध्यम दूरी की मिसाइल का प्रक्षेपण किया था. अब ये दूसरी बार है जब उसने इस क्षेत्र में प्रक्षेपण किया है. दक्षिण कोरिया मीडिया के अनुसार, यह प्रक्षेपण प्योंगयांग में समसोक क्षेत्र में स्थानीय समय के अनुसार, सुबह 6.01 से 6.23 बजे के बीच हुआ. इससे पहले उत्तर कोरिया ने मंगलवार को जापान की राजधानी टोक्यो के हवाई क्षेत्र से बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था.

इस दौरान जापान ने आम जनता के बीच अलर्ट जारी किया था. गौरतलब है कि बीते पांच सालों में इस तरह का पहला मौका है, जब उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल दागी. विशेषज्ञों के अनुसार, मंगलवार को एक मध्यम दूरी की मिसाइल दागी गई थी. यह मिसाइल अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम में तबाही मचाने में सक्षम है.

चार मिसाइलों का प्रक्षेपण

अमेरिका और दक्षिण कोरिया लगातार संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं. उत्तर कोरिया की हिमाकत को लेकर अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने बुधवार सुबह कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट से चार मिसाइलों को दागा, ये जापान पर एक बैलिस्टिक मिसाइल के उत्तर कोरिया के प्रक्षेपण के जवाब में था. इससे पहले मंगलवार को अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अभ्यास कर इस तरह के परीक्षण का जवाब दिया. इस दौरान दक्षिण कोरियाई लड़ाकू विमान एफ 15 शामिल था.