logo-image

नॉर्थ कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण, अमेरिका से और बढ़ सकता है टेंशन

हथियारों को लेकर अमेरिका समेत कई मुल्कों के दबाव को नजरअंदाज कर उत्तर कोरिया ने फिर मिसाइल परीक्षण किया है

Updated on: 14 May 2017, 09:26 AM

नई दिल्ली:

हथियारों को लेकर अमेरिका समेत कई मुल्कों के दबाव को नजरअंदाज कर उत्तर कोरिया ने फिर मिसाइल परीक्षण किया है। इस बात की जानकारी दक्षिणी कारिया की सेना ने दी है।

दक्षिण कोरिया सेना का दावा है कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योगयांग से करीब 700 किलोमीटर दूर पश्चिम उत्तर में कुसोंग के नजदीक मिसाइल का परीक्षण किया गया है। उत्तर कोरिया ने इस साल कई मिसाइल परीक्षण किए हैं जिसको लेकर अमेरिका से उसका तनाव बना हुआ है।

गौरतलब है कि पिछले महीने उत्तर कोरिया ने दो परीक्षण किए थे लेकिन प्रक्षेपण के कुछ देर बाद ही मिसाइल में विस्फोट हो गया था। दक्षिण कोरिया और जापान ने उत्तरी कोरिया के इन परीक्षणों की निंदा की है। कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी योनहाप के मुातिबक राष्ट्रपति जे इन ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है।

वहीं परीक्षण को लेकर जापान ने आरोप लगाया है कि मिसाइल जापान सागर में गिरने से पहले 30 मिनट तक हवा में रही थी।

ये भी पढ़ें: हिजबुल मुजाहिद्दीन से अलग हुआ जाकिर मूसा, ऑडियो जारी कर कहा- इस्लाम की खातिर कर रहा हूं जंग

उत्तरी कोरिया तानाशाह किंग जोंग के इन फैसलों की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति ने चेतावनी दी थी कि अगर वो नहीं माने तो उत्तर कोरिया के साथ युद्ध भी हो सकता है। इसके जवाब में उत्तरी कोरिया ने भी कहा था कि वो किसी भी युद्ध से नहीं डरते और जरूरत पड़ी तो परमाणु युद्ध भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: अनशन पर बैठे AAP नेता कपिल मिश्रा करेंगे केजरीवाल के खिलाफ बड़ा खुलासा

 HIGHLIGHTS

  • उत्तरी कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण
  • जापान और दक्षिणी कोरिया ने परीक्षण पर जताई चिंता