logo-image

North Korea Missile: उत्तर कोरिया ने फिर दिखाई तानाशाही, जापान की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल

North Korea Ballistic Missile: इस सप्ताह की शुरुआत में, उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया से आई जानकारी में कहा गया कि देश के नेता किम जोंग उन ने सेना से प्रतिद्वंद्वियों की किसी भी योजना का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया है. बता दें

Updated on: 31 Aug 2023, 11:18 AM

highlights

  • उत्तर कोरिया ने फिर दागी जापान सागर में मिसाइल
  • बैलिस्टिक मिसाइल दागकर किया शक्ति प्रदर्शन
  • एक साल में 100 से ज्यादा मिसाइल दाग चुका उत्तर कोरिया 

New Delhi:

North Korea Ballistic Missile: दक्षिण कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर अपने पड़ोसी देशों को चुनौती दे रहा है. इसी बीच उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया. बुधवार को दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया कि उत्तर कोरिया ने उत्तर-पूर्वी समुद्री क्षेत्र की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागी. दक्षिण कोरिया के 'ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ' ने एक बयान जारी कर कहा कि उत्तर कोरियाई राजधानी क्षेत्र से बुधवार देर शाम मिसाइल दागी गई. बता दें कि दक्षिण कोरिया ने ये दावा ऐसे वक्त में किया है जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया दोनों मिलकर उत्तर कोरिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए कोरियाई प्रायद्वीप में लंबी दूरी के बी1-बी बमवर्षक विमानों का प्रशिक्षण कर रहा है.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: देश के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, दिल्ली-NCR का कैसा रहेगा मौसम?

जापान ने भी मिसाइल दागने की कही बात

उधर जापान ने भी उत्तर कोरिया के द्वारा मिसाइल दागने की बात कही है. जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी गई है. बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में, उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया से आई जानकारी में कहा गया कि देश के नेता किम जोंग उन ने सेना से प्रतिद्वंद्वियों की किसी भी योजना का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया है. बता दें कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया उकसावे की कार्रवाई बता रहा है और इसीलिए बीते कुछ महीनों में उत्तर कोरिया ने भी जापान और उत्तर कोरिया की ओर कई मिसाइल परीक्षण किए हैं.

ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat : ये है राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त, जानें रक्षाबंधन से जुड़ी हर जरूरी बात

उत्तर कोरियाई सेना भी युद्ध के लिए तैयार

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने कहा कि देश के नेता किम जोंग उन ने अपने प्रतिद्वंद्वियों की आक्रमण की योजना को विफल करने की तैयारी कर ली है. इसके लिए उन्होंने सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है. उधर अमेरिका और जापान ने दक्षिण कोरिया के दक्षिणी जेजू द्वीप पर मिसाइल डिफेंस एक्सरसाइज की शुरूआत की है. जिसके लिए दोनों देशों ने नौसैनिक विध्वंसक विमानों को जुटाया है. आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, किम ने सोमवार को देश के नौसेना दिवस पर दिए भाषण में कहा कि अमेरिका के नेतृत्व वाली शत्रुता के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु युद्ध के खतरे को बढ़ा दिया है.

ये भी पढ़ें: सोवियत का 30 साल पुराना उपग्रह अंतरिक्ष के मलबे से टकराया, धरती से 1400 किमी ऊपर हुआ नष्ट

पिछले साल से अब तक 100 ज्यादा मिसाइलों का किया परीक्षण

बता दें कि उत्तर कोरिया अपने प्रतिद्वंदियों को अपनी ताकत दिखाने के लिए आए दिन मिसाइल परीक्षण करता है. उसने पिछले साल यानी 2022 से लेकर अब तक 100 से ज्यादा मिसाइलों का परीक्षण किया है. इनमें कई मिसाइलें अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान पर हमला करने के लिए डिजाइन की गई हैं. जिसमें कई मिसाइलें परमाणु सक्षम हैं.