logo-image

North Korea ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट, दहले साउथ कोरिया-जापान

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया की ये मिसाइल सुनान (Sunan) से उड़ी और जापान सागर (Japan Sea) में जाकर गिरी. दक्षिण कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया ने...

Updated on: 04 May 2022, 11:59 AM

highlights

  • उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण
  • दक्षिण कोरियाई प्रशासन ने दी जानकारी
  • उत्तर कोरिया का इस साल का 14वां परीक्षण

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया की ये मिसाइल सुनान (Sunan) से उड़ी और जापान सागर (Japan Sea) में जाकर गिरी. दक्षिण कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. हालांकि दक्षिण कोरिया ने ये नहीं बताया कि उत्तर कोरिया ने किस तरह की मिसाइल का परीक्षण किया. वो लंबी दूरी तक मार कर सकने में सक्षम अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल थी या छोटी दूरी की मिसाइल. ये साफ नहीं हो पाया है.

जापान के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन में गिरी मिसाइल

दक्षिण कोरिया के ज्वॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ्स के हवाले से ये जानकारी सामने आई. उत्तर कोरिया की तरफ से ये इस साल का 14वां मिसाइल परीक्षण रहा. ये मिसाइल जापान के उत्तरी दिशा में जापान सागर के स्पेशल इकोनॉमिक जोन में जाकर गिरी. बता दें कि एक सप्ताह पहले ही उत्तर कोरिया ने परमाणु हमले तक की धमकी दे दी थी. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा था कि उनका देश अब तेजी से परमाणु हथियारों को विकसित करने में जुटा हुआ है, ताकि उनके देश को समग्र सुरक्षा मिल सके. हालांकि अब अनाधिकारिक तौर पर ही सही, दुनिया के देश उत्तर कोरिया को परमाणु शक्ति संपन्न देश मानने लगे हैं. इसके बाद लगातार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण उनके लिए चिंता का सबब है, क्योंकि उत्तर कोरिया अगर उन्नत किस्म की बैलिस्टिक मिसाइलें बना लेता है, वो तो सटीकता के साथ बहुत दूरी तरह परमाणु हमले में भी सक्षम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: सामना: रोजगार के मुद्दे पर शिवसेना का बीजेपी पर करारा वार

किम जोग उन ने लिया है परमाणु हथियारों को तेजी से विकसित करने का संकल्प

परीक्षण की टाइमिंग पर इसलिए भी सवाल उठ रहे हैं. क्योंकि दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति 6 दिन बाद अपना कार्यभार संभालने वाले हैं. इसके अलावा इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि उत्तरी कोरिया उत्तरी-पूर्वी क्षेत्र में परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है. अहम बात यह है कि मिसाइल परीक्षण उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन द्वारा प्योंगयांग में एक विशाल सैन्य परेड में दिए भाषण के एक हफ्ते बाद किया गया है. जिसमें जोंग ने परमाणु हथियारों के निर्माण में तेजी लाने का संकल्प व्यक्त किया था और कहा था कि किसी देश के उकसाने पर वह परमाणु हथियार इस्तेमाल करने से पीछे नहीं रहेगा. विशेषज्ञों का कहना है कि प्रतिबंधों में राहत और अन्य रियायतें हासिल करने के लिए अमेरिका पर दबाव बनाने के लिए उत्तर कोरिया लगातार हथियारों का परीक्षण कर रहा है.