logo-image

नॉर्थ कोरिया ने दागी 8 बैलिस्टिक मिसाइलें, कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव

उत्तर कोरिया ने रविवार को सुबह ही एक बार फिर से बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है. खास बात ये है कि इस बार उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक पूरे आठ मिसाइलों को दागा. एक साथ कई मिसाइलों के परीक्षण से कोरियाई प्रायद्वीप में माहौल गरमा गया है. उत्तर कोरिया की ये मिसाइल सुनान से उड़ी और जापान सागर में जाकर गिरी.

Updated on: 05 Jun 2022, 08:25 AM

highlights

  • उत्तर कोरिया ने फिर से दागी मिसाइल
  • रविवार सुबह के परीक्षण से तनाव
  • दक्षिण कोरिया के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने दी जानकारी

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया ने रविवार को सुबह ही एक बार फिर से बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है. खास बात ये है कि इस बार उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक पूरे आठ मिसाइलों को दागा. एक साथ कई मिसाइलों के परीक्षण से कोरियाई प्रायद्वीप में माहौल गरमा गया है. उत्तर कोरिया की ये मिसाइल सुनान से उड़ी और जापान सागर में जाकर गिरी. दक्षिण कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है. हालांकि दक्षिण कोरिया ने ये नहीं बताया कि उत्तर कोरिया ने किस तरह की मिसाइल का परीक्षण किया. लेकिन जापानी अधिकारियों ने बताया कि ये मिसाइलें छोटी दूरी की थी और कम क्षमता वाली थी.

बता दें कि कुछ सप्ताह पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने कहा था कि उनका देश अब तेजी से परमाणु हथियारों (Nuclear Weapons in North Korea) को विकसित करने में जुटा हुआ है, ताकि उनके देश को समग्र सुरक्षा मिल सके. हालांकि अब अनाधिकारिक तौर पर ही सही, दुनिया के देश उत्तर कोरिया को परमाणु शक्ति संपन्न देश (Nuclear Powered Country) मानने लगे हैं. इसके बाद लगातार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण उनके लिए चिंता का सबब है, क्योंकि उत्तर कोरिया अगर उन्नत किस्म की बैलिस्टिक मिसाइलें बना लेता है, वो तो सटीकता के साथ बहुत दूरी तरह परमाणु हमले में भी सक्षम हो जाएगा.