News Nation Logo
Banner

उत्तर कोरिया ने लोगों को फांसी दी, प्योंगयांग को बंद किया : दक्षिण कोरिया की एजेंसी

यह जानकारी दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने शुक्रवार को अपने सांसदों को दी. सांसदों ने नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस (एनआईएस) की निजी बैठक में शामिल होने के बाद संवाददाताओं से बातचीत की.

PTI | Updated on: 27 Nov 2020, 04:07:10 PM
capital punishment

फांसी की सजा (Photo Credit: फाइल )

सियोल:

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कोरोना वायरस और आर्थिक क्षति से बचाव के उपाय के तहत दो लोगों को फांसी पर चढ़ाने, समुद्र में मछली मारने पर प्रतिबंध लगाने और राजधानी प्योंगयांग को बंद करने का आदेश दिया. यह जानकारी दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने शुक्रवार को अपने सांसदों को दी. सांसदों ने नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस (एनआईएस) की निजी बैठक में शामिल होने के बाद संवाददाताओं से बातचीत की.

इस बातचीत में सांसदों ने बताया कि किम सरकार ने विदेशों में अपने राजनयिकों को आदेश दिया है कि ऐसे किसी भी काम से बचें जो अमेरिका को उकसाता है क्योंकि वह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के उत्तर कोरिया के प्रति संभावित नये रूख को लेकर चिंतित है. सांसद हा टाई-क्यूंग ने एनआईएस के हवाले से बताया कि किम महामारी और इसके आर्थिक प्रभाव को लेकर ‘काफी गुस्से’ में हैं और ‘विवेकहीन कदम’ उठा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि एनआईएस ने सांसदों को बताया कि उत्तर कोरिया ने प्योंगयांग में पिछले महीने एक हाई प्रोफाइल मनी चेंजर को फांसी पर चढ़ा दिया. उस व्यक्ति को विनिमय की गिरती दर का दोषी पाते हुए फांसी पर चढ़ाया गया. उन्होंने एनआईएस के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने अगस्त में एक बड़े अधिकारी को विदेशों से आयातित माल के प्रतिबंध के सरकारी नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में फांसी पर चढ़ाया.

दोनों व्यक्तियों की पहचान नहीं हो सकी. एनआईएस ने सांसदों को बताया कि उत्तर कोरिया ने समुद्री जल को वायरस से संक्रमित होने से बचाने के लिए मछली मारने और नमक उत्पादन पर भी प्रतिबंध लगा दिया. उत्तर कोरिया ने हाल में वायरस की चिंता के मद्देनजर प्योंगयांग और उत्तरी जांगांग प्रांत में लॉकडाउन लगा दिया. 

First Published : 27 Nov 2020, 04:07:10 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.