News Nation Logo
Banner

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइट टेस्ट, अब निगाहें परमाणु परीक्षण पर

अमेरिका का आकलन है कि डीपीआरके अपनी पुंगये-री परीक्षण स्थल तैयार कर रहा है और इस महीने की शुरुआत में वहा एक परीक्षण करने के लिए तैयार किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 07 May 2022, 02:38:25 PM
Misile

किम जोंग बढ़ा रहा है अपने देश की परमाणु क्षमता. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ICBM के बाद Ballistic मिसाइल का किया परीक्षण
  • अमेरिका को लग रहा जल्द करेगा परमाणु परीक्षण भी

सोल:  

उत्तर कोरिया ने शनिवार को पूर्वी सागर की ओर एक अज्ञात मिसाइल दागी. यह जानकारी सोल में सेना ने दी. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने इस साल उत्तर कोरिया का 15वां फोर्स शो लॉन्च करने की घोषणा की. एक सूत्र ने कहा कि यहां सैन्य अधिकारियों का मानना है कि प्रक्षेपण बैलिस्टिक मिसाइल का किया गया है. यह परीक्षण उत्तर कोरिया में हाल ही में किए गए नवीनतम प्रक्षेपण के बाद हुआ है, जिसे एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) परीक्षण माना गया था. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया इस महीने की शुरुआत में एक और परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर सकता है.

सातवां परीक्षण कर सकता है उ. कोरिया
योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान उप प्रवक्ता जलिना पोर्टर ने कहा कि अमेरिका ने भी सहयोगियों और भागीदारों के साथ जानकारी साझा की है. टेलीफोनिक प्रेस वार्ता में कहा गया है कि अमेरिका का आकलन है कि डीपीआरके अपनी पुंगये-री परीक्षण स्थल तैयार कर रहा है और इस महीने की शुरुआत में वहा एक परीक्षण करने के लिए तैयार किया जा सकता है, जिसमें देश का यह सातवां परीक्षण होगा. डीपीआरके का मतलब डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया है, जो उत्तर कोरिया का आधिकारिक नाम है.

आखिरी परीक्षण सितंबर 2017 में किया गया
इससे पहले की रिपोर्टों में कहा गया है कि उत्तर पुंगये-री में भूमिगत सुरंगों की मरम्मत करता हुआ प्रतीत होता है, जिसे 2018 में परमाणु निरस्त्रीकरण की इच्छा के संकेत के रूप में नष्ट कर दिया गया था. पुंगये-री उत्तर कोरिया द्वारा अब तक किए गए सभी छह परमाणु परीक्षणों का स्थल रहा है. पिछला टेस्ट सितंबर 2017 में आयोजित किया गया था. पोर्टर ने कहा कि मूल्यांकन प्योंगयांग ने हाल के सार्वजनिक बयानों में जो कहा है, उसके अनुरूप है.

किम देश के लिए बढ़ाएंगे परमाणु क्षमता
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि देश अपनी परमाणु क्षमताओं को आगे बढ़ाना जारी रखेगा और यदि आवश्यक हो तो देश के खिलाफ आक्रामकता को कम करने के लिए उनका उपयोग भी करेगा. पोर्टर ने कहा, 'हमने इस जानकारी को सहयोगियों और भागीदारों के साथ साझा किया है और साथ ही उनके साथ घनिष्ठ समन्वय करना जारी रखेंगे.' राष्ट्रपति जो बाइडेन 20-24 मई तक सोल और टोक्यो का दौरा करेंगे, जो पिछले साल जनवरी में पदभार ग्रहण करने के बाद एशिया की उनकी पहली यात्रा है.

First Published : 07 May 2022, 02:38:25 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.