logo-image

चीन ने कहा, उत्तर कोरिया और अमेरिका एक-दूसरे को चिढ़ाना बंद करें

उत्तरी कोरिया संकट को लेकर चीन ने अमेरिका को सलाह दी है कि वे शांति बनाए रखें और एक-दूसरे को चिढ़ाना बंद कर दें।

Updated on: 04 May 2017, 08:18 AM

highlights

  • चीन ने कहा, अमेरिका और उत्तर कोरिया एक-दूसरे को चिढ़ाना बंद करें
  • चीन का बयान, बातचीत कर समस्या का निकाला जाए समाधान

नई दिल्ली:

उत्तरी कोरिया संकट को लेकर चीन ने अमेरिका को सलाह दी है कि वे शांति बनाए रखें और एक-दूसरे को चिढ़ाना बंद कर दें। चीन ने यह बयान तब जारी किया है जब उत्तर कोरिया ने कहा था कि अमेरिका इस समूचे क्षेत्र को परमाणु युद्ध की ओर झोंक रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'तत्काल इस तकरार को कम करना और बातचीत शुरू करना जरूरी है। हम सभी सभी पक्षों से अपील करते हैं कि वे शांति बनाए रखें और एक-दूसरे को चिढ़ाना बंद कर दें। सभी पक्षों को बातचीत के द्वारा इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करनी चाहिए।'

इससे पहले अमेरिका ने चीन से अपील की थी कि वह उत्तरी कोरिया पर दबाव बनाए कि वह अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम बंद करे। चीन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्तरी कोरिया का इकलौता बड़ा सहयोगी है।

अमेरिका ने उत्तरी कोरिया की ओर से मिल रही चुनौती और परमाणु खतरे को देखते हुए दक्षिण कोरिया में न्यूक्लियर क्षमता से युक्त एयरक्राफ्ट कैरियर तैनात कर दिया है।

उत्तरी कोरिया के इस धमकी को लेकर अमेरिका, जापान, दक्षिणी कोरिया और फ्रांस साझा सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। इस घटनाक्रम को लेकर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा हालात बेहद उलझे और संवेदनशील हैं।

इसे भी पढ़ेंः कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता से चीन ने इनकार, कहा- बातचीत से सुलझाएं मसला

वहीं अमेरिका इस बात को पहले ही कई बार कह चुका है कि वह उत्तर कोरिया के संकट को खत्म करने के लिए किसी भी तरह के विकल्प का इस्तेमाल कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः ट्रंप और पुतिन ने सीरिया युद्ध को खत्म करने के लिए फोन पर की बात