logo-image

अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की, बातचीत का दिया न्योता

अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की, बातचीत का दिया न्योता

Updated on: 16 Sep 2021, 11:25 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की निंदा की है, जिसमें प्योंगयांग से वाशिंगटन के साथ सार्थक बातचीत में शामिल होने का आग्रह किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा करता है।

उन्होंने कहा कि ये मिसाइल प्रक्षेपण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन है। ये उत्तर कोरिया के पड़ोसियों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अन्य सदस्यों के लिए खतरा हैं।

इस बीच, प्राइस ने कहा कि वाशिंगटन अभी भी कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को आगे बढ़ाने के लिए प्योंगयांग के लिए एक राजनयिक ²ष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि हम उत्तर कोरिया से हमारे साथ सार्थक और ठोस बातचीत करने का आह्वान करते हैं।

हम उन संदेशों में बहुत स्पष्ट हैं जो हमने उत्तर कोरिया को दिए है कि हम उस बातचीत में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

प्राइस ने इस बात की भी पुष्टि की कि क्षेत्रीय सहयोगियों के प्रति यू.एस. की प्रतिबद्धता मजबूत है।

बाइडेन प्रशासन ने बार-बार सुझाव दिया है कि वह परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर प्योंगयांग के साथ बातचीत करना चाहते है लेकिन प्रतिबंधों में ढील देने की कोई इच्छा नहीं दिखाई दे रही है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें पूर्वी समुद्र में दागीं है।

प्योंगयांग ने कहा कि मिसाइल प्रक्षेपण के दो दिन बाद शनिवार और रविवार को नई प्रकार की लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

साथ ही बुधवार को राष्ट्रपति ब्लू हाउस ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने पनडुब्बी से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.