logo-image

अमेरिकी दबाव के बावजूद नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन परिचालन शुरू करेगी:रूसी प्रवक्ता

अमेरिकी दबाव के बावजूद नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन परिचालन शुरू करेगी:रूसी प्रवक्ता

Updated on: 23 Jul 2021, 03:25 PM

मॉस्को:

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा कि परियोजना का राजनीतिकरण करने के अमेरिका के प्रयास के बावजूद नॉर्ड स्ट्रीम 2 प्राकृतिक गैस पाइपलाइन जल्द ही चालू हो जाएगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नॉर्ड स्ट्रीम 2 से यूरोपीय ऊर्जा सुरक्षा और यूक्रेन को होने वाले जोखिम को कम करने के उपायों पर अमेरिका और जर्मनी की सहमति के एक दिन बाद गुरुवार को जखारोवा ने यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी दबाव में किए गए अजीब फैसलों के बावजूद, जैसा कि हाल ही में जर्मन-अमेरिकी वार्ता के दौरान हुआ था, वे उद्देश्य की वास्तविकता को बदलने में सक्षम नहीं हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि रूस को विश्वास है कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 परियोजना मजबूती से काम करेगी, यूरोपीय उपभोक्ताओं को सस्ती ऊर्जा प्रदान करेगी और महाद्वीप की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करेगी।

अगले महीने पूरी होने वाली 1,230 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन, बाल्टिक सागर के माध्यम से रूस से जर्मनी में सालाना 5500 करोड़ क्यूबिक मीटर गैस लाएगी।

वाशिंगटन पाइपलाइन के कार्यान्वयन को बाधित करके अपने स्वयं के भू-राजनीतिक और आर्थिक हितों का पीछा कर रहा है, लेकिन यह परियोजना यूरोप के लिए फायदेमंद है। जखारोवा ने कहा, रूस पूरी तरह से ऊर्जा सहयोग के राजनीतिकरण के खिलाफ है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और जर्मनी द्वारा जारी संयुक्त बयान से, यह हमारे लिए स्पष्ट हो गया है कि कौन यूक्रेनी ईंधन और ऊर्जा परिसर के विकास को नियंत्रित करने का इरादा रखता है।

अमेरिका ने लंबे समय से दावा किया है कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 मास्को द्वारा एक भू-राजनीतिक युद्धाभ्यास है जो यूरोप में ऊर्जा को स्थानांतरित करने और रूसी गैस पर यूरोपीय निर्भरता को बढ़ाने में यूक्रेन की भूमिका को कमजोर करेगा।

जर्मनी और रूस ने जोर देकर कहा कि यह परियोजना विशुद्ध रूप से व्यावसायिक है।

बुधवार का समझौता जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की पिछले हफ्ते व्हाइट हाउस की यात्रा के कुछ दिनों बाद आया, जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि दोनों सहयोगी यूरोप में ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक उपाय विकसित कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.