News Nation Logo

Nobel Prize: अर्थशास्त्र के क्षेत्र में तीन नामों का चयन, 10 दिसंबर को मिलेगा पुरस्कार 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 10 Oct 2022, 04:48:31 PM
nobel prize

Nobel prize winner for economics (Photo Credit: ani )

highlights

  • बैंकों पर शोध और वित्तीय संकट को लेकर किया अध्ययन
  • पहला विजेता वर्ष 1969 में चयनित हुआ था
  • वर्ष 2021 में अर्थशास्त्र का नोबेल डेविड कार्ड और जोशुओ एंग्रिस्ट को मिला

नई दिल्ली:  

नोबेल समिति ने सोमवार को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में तीन नामों का चयन किया है. इसके तहत बेन एस बर्नान्के (Ben Bernanke), डगलस डब्ल्यू डायमंड (Douglas Diamond)  और फिलिप एच डायबविग (Philip Dybvig) के नामों की घोषणा की गई है. इन तीनों अर्थशास्त्रियों को संयुक्त रूप से इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. इकोनाॅमिक्स के क्षेत्र में बैंकों पर शोध और वित्तीय संकट को लेकर किए गए अध्ययन पर उन्हें पुरस्कृत किया गया है.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार समिति ने कहा कि तीनों पुरस्कार विजेताओं ने वित्तीय संकट के समय बैंकों की भूमिका पर हमारी समझ को बेहतर किया है. उनके द्वारा किए रिसर्च से अहम जानकारी निकल कर सामने आई है. यह बताता है कि बैंकों को पतन से बचना क्यों जरूरी है.

गौरतलब है कि अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार का पहला विजेता वर्ष 1969 में चयनित हुआ था. वर्ष 2021 में अर्थशास्त्र का नोबेल डेविड कार्ड और जोशुओ एंग्रिस्ट को मिला था. डेविट का शोध न्यूनतम मजदूरी, आप्रवासन किस तरह से बाजार को प्रभावित करता है, इस पर मिला था. 

स्टॉकहोम में नोबेल समिति ने सोमवार को तीन नामों पर मुहर लगाई. ये नाम थे बेन एस बर्नान्के, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप एच डायबविग. इस पुरस्कार के तहत एक करोड़ स्वीडिश क्रोनर यानि नौ लाख अमेरिकी डाॅलर का नकद पुरस्कार मिलेगा. यह पुरस्कार 10 दिसंबर को दिया जाएगा.

First Published : 10 Oct 2022, 04:46:06 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.