logo-image

पत्रकार मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव नोबेल शांति पुरस्कार 2021 से सम्मानित (लीड)

पत्रकार मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव नोबेल शांति पुरस्कार 2021 से सम्मानित (लीड)

Updated on: 08 Oct 2021, 04:20 PM

लंदन:

पत्रकार मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव को शुक्रवार को उनकी मातृभूमि, फिलीपींस और रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उनकी साहसी लड़ाई के लिए नोबेल शांति पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया।

2021 के पुरस्कार विजेताओं की घोषणा करते हुए, नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने कहा कि उसने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अपने प्रयासों और खोजी पत्रकारिता के लिए डिजिटल मीडिया कंपनी, रैपर के संस्थापक और प्रमुख, और रूसी दैनिक नोवाया गजेटा के संस्थापक मुराटोव को चुना है। उन सभी पत्रकारों के प्रतिनिधियों के रूप में, जो इस आदर्श के साथ ऐसी जगह खड़े होते हैं जिसमें लोकतंत्र और प्रेस की स्वतंत्रता तेजी से प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करती है।

समिति ने कहा कि यह यह आश्वस्त है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सूचना की स्वतंत्रता एक सूचित जनता को सुनिश्चित करने में मदद करती है और ये अधिकार लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण पूवार्पेक्षाएँ हैं और युद्ध और संघर्ष से रक्षा करते हैं।

समिति ने आगे कहा कि मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव को नोबेल शांति का पुरस्कार इन मौलिक अधिकारों की रक्षा और बचाव के महत्व को रेखांकित करने के लिए दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.