logo-image

Nobel Prize 2020: चिकित्सा में हार्वे जे अल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस को मिला पुरस्कार

चिकित्सा में हार्वे जे अल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस को 'हेपेटाइटिस सी' की खोज के लिए साल 2020 का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize 2020) दिया गया है.

Updated on: 05 Oct 2020, 03:51 PM

नई दिल्‍ली:

Nobel Prize 2020: चिकित्सा में हार्वे जे अल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस को 'हेपेटाइटिस सी' की खोज के लिए साल 2020 का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize 2020) दिया गया है. नोबेल पुरस्कार समिति ने ट्वीट कर बताया कि विश्व के लोगों में रक्त-जनित हेपेटाइटिस, सिरोसिस और यकृत कैंसर का कारण बनता है. इसके खिलाफ लड़ाई में इन तीनों लोगों ने निर्णायक योगदान दिया.

आपको बता दें कि नोबेल फाउंडेशन की ओर से यह अवॉर्ड दिया जाता है. यह पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की याद में दिया जाता है. अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल ने मौत से पहले अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा एक ट्रस्ट के लिए सुरक्षित रखा था. उनकी इच्छा थी कि हर साल इन पैसे के ब्याज से उन लोगों को सम्मानित किया जाए तो मानव जाति के लिए बेहतरीन काम करते हैं. स्वीडिश बैंक में अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की राशि जमा है और इस पर जो ब्याज आता है उससे हर साल नोबेल फाउंडेशन नोबेल प्राइज देता है. शांति के लिए पहला नोबेल शांति पुरस्कार 1901 में दिया गया था.

जानें क्या है नोबेल फाउंडेशन

नोबेल फाउंडेशन की स्थापना 29 जून 1901 में हुई थी. इस फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य नोबेल प्राइज का आर्थिक संचालन करना है. इस फाउंडेशन में कुल 5 लोग होते हैं. स्वीडन का किंग ऑफ काउंसिल इस फाउंडेशन के मुखिया का चयन करता है. हर वर्ष अक्टूबर में नोबेल पुरस्कार की घोषणा होती है. 10 दिसंबर को नोबेल प्राइज जीतने वाले लोगों को पुरस्कार और धन राशि दिया जाता है, क्योंकि इस दिन अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि होती है.