logo-image

कार्ड और मोबाइल की जरूरत नहीं, अब चेहरे से ही हो जाएगी पेमेंट, आने वाला है नया सिस्टम

अब दुनिया में ऐसा सिस्टम आ सकता है कि सिर्फ आपका चेहरा स्कैन किया जाएगा और पेमेंट हो जाएगा. हालांकि इस सिस्टम पर काम चल रहा है लेकिन माना जा रहा है कि चार साल के अंदर एक अरब से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करेंगे.

Updated on: 07 Nov 2021, 05:50 PM

नई दिल्ली :

दुनिया डिजिटल पेमेंट की तरफ बढ़ रही है और अब कार्ड, आनलाइन ट्रांजिक्शन और मोबाइल एप से पेमेंट बहुत कॉमन बात हो गई है लेकिन क्या आप जानते हैं जल्द ही चेहरा स्कैन करने वाला सिस्टम आ सकता है. इसमें आपको न कार्ड की जरूरत होगी, ना ही मोबाइल की. बस आपका चेहरा स्कैन किया जाएगा और पेमेंट हो जाएगा. यह दावा किया है एक प्रमुख डेली जर्नल ने. इसकी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2025 तक दुनिया में 1.4  अरब से ज्यादा लोग फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम से पेमेंट करेंगे. 

इसे भी पढ़ेंः india vs pakistan: फिर से होगा भारत और पाकिस्तान के बीच मैच, अब जीतकर दिखाएंगे

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि चेहरा दिखाकर पेमेंट करने का सिस्टम नीदरलैंड में विकसित हो रहा है. नीदरलैंड की एक कंपनी ने हाल ही में अपने बायोमीट्रिक पेमेंट हार्डवेयर-विजनलैब्स लूना पीओएस टर्मिनल के लॉंच की घोषणा की है. यह पेमेंट सिस्टम स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन से ग्राहक के चेहरे को स्कैन करता है. स्कैन के बाद ग्राहक के चेहरे का टेंपलेट पेमेंट प्रोवाइडर कंपनी या बैंक को भेजा जाता है. इस पहचान के कंफर्म होने के बाद पेमेंट होती है. 

लोकप्रिय होने की संभावनाः यह माना जा रहा है कि जैसे ही यह सिस्टम लागू होगा, यह पूरी दुनिया में फैलने में बहुत समय नहीं लगेगा. संभावना है कि दुनिया के तमाम देश इसे जल्दी से अपना लेंगे.

फ्रॉड रोकने में सुविधाजनकः यह माना जा रहा है कि साइबर क्राइम रोकने में यह सिस्टम काफी कारगर हो सकता है. चेहरे को स्कैन करने से पासवर्ड चोरी या कार्ड 
का नंबर पता लग जाने का डर नहीं रहेगा. 

उठ रहे तमाम सवालः नये सिस्टम के शुरू होने से पहले ही लोगों के जेहन में तमाम सवाल उठने लगे हैं. सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर दो लोग हमशक्ल होंगे 
तो क्या होगा.