logo-image

भारतीय एयरफोर्स का फाइटर जेट सुखोई दो दिन से लापता, चीन ने कहा- शांत रहे भारत

चीन ने चेताया, इस विमान की तलाशी को लेकर सीमावर्ती इलाके में शांति भंग न किया जाए।

Updated on: 24 May 2017, 10:49 PM

बीजिंग:

चीन ने बुधवार को कहा कि उसके पास भारतीय वायुसेना के लापता सुखोई लड़ाकू विमान के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस विमान में दो पायलट सवार थे। साथ ही चीन ने नई दिल्ली से कहा कि वह दो पक्षों के बीच शांति कायम करने के लिए बनी व्यवस्था का पालन करे।

भारतीय विमान के लापता होने व चीन के इसकी तलाशी के लिए आगे आकर सहयोग करने के सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, 'जैसा कि आप ने स्थिति बताई है, इस बारे में मेरे पास कोई प्रासंगिक जानकारी नहीं है।'

लू ने रूखे अंदाज में कहा, 'सबसे पहले चीन-भारत सीमा के पूर्वी भाग पर हमारी स्थिति दृढ़ व स्पष्ट है। हम दक्षिणी तिब्बत में हालात पर नजर रख रहे हैं। हमें उम्मीद है कि भारत दोनों देशों के बीच बनी व्यवस्था पर कायम रहेगा और सीमावर्ती इलाके में शांति व स्थिरता भंग करने से बचेगा।'

लू ने कहा, 'दक्षिण तिब्बत (अरुणाचल प्रदेश) में स्थिति पर हम करीब से नजर रख रहे हैं।'

उन्होंने यह उन खबरों के संदर्भ में कहा जिनमें बताया गया था कि विमान लापता होने से पहले उसी क्षेत्र में उड़ान भर रहा था। इसके साथ ही उन्होंने भारत और चीन के बीच सीमा विवाद का जिक्र करते हुए कहा, 'सबसे पहले तो चीन, भारत-चीन सीमा के पूर्वी क्षेत्र में अपने रुख पर स्पष्ट रूप से कायम है।'

ये भी पढ़ें- सियाचिन ग्लेशियर के पास पाकिस्तानी वायुसेना ने उड़ाया लड़ाकू विमान, भारत ने किया इनकार

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का सुखोई-30 लड़ाकू विमान भारत-चीन सीमा के पास असम में मंगलवार सुबह लापता हो गया। इस विमान में दो पॉयलट सवार थे। विमान का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान जारी है।

चीन की टिप्पणियां जाहिर तौर पर भारत को रास नहीं आएंगीं, क्योंकि भारत का चीन का दशकों पुराना विवाद है। चीन पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश के एक हिस्से को दक्षिणी तिब्बत बताता है।

और पढ़ें: पाकिस्तान से जल्द लौटेंगी भारतीय महिला उज़मा, इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने कहा- सुरक्षा दे पुलिस

सुखोई ने आईएएफ के तेजपुर अड्डे से उड़ान भरी और यह अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा से 172 किमी दूरी पर था। विमान अपने नियमित प्रशिक्षण मिशन पर था।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि विमान ने 9.30 बजे तेजपुर वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी, लेकिन चीन से लगे सीमावर्ती इलाके में अरुणाचल प्रदेश के डोलसांग इलाके में विमान का राडार व रेडियो संपर्क टूट गया। यह तेजपुर से 60 किमी उत्तर में है।

एंटरटेनमेंट की बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें