logo-image

अमेरिका के साथ सालाना सैन्य अभ्यास पर अभी कोई फैसला नहीं : सियोल

अमेरिका के साथ सालाना सैन्य अभ्यास पर अभी कोई फैसला नहीं : सियोल

Updated on: 02 Aug 2021, 03:35 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इस साल अमेरिका के साथ संयुक्त वार्षिक सैन्य अभ्यास पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय के प्रवक्ता बू सेउंग-चान ने एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि दक्षिण कोरिया-अमेरिकी कमांड पोस्ट अभ्यास कैसे, कब और किस पैमाने पर आयोजित किया जाएगा, इस पर अभी तक कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के अधिकारियों द्वारा तय किया जाएगा।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका की संयुक्त सेनाओं ने हर साल अगस्त के मध्य में ग्रीष्मकालीन कमांड पोस्ट अभ्यास का आयोजन किया है, जिसकी उत्तर कोरिया ने आक्रमण के लिए ड्रेस रिहर्सल के रूप में निंदा की है।

बू ने कहा कि सियोल और वाशिंगटन समग्र स्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे पर निकट परामर्श में थे, जिसमें कोविड -19 महामारी, संयुक्त रक्षा मुद्रा, युद्धकालीन परिचालन नियंत्रण का हस्तांतरण, और स्थायी शांति स्थापित करने के लिए कोरियाई प्रायद्वीप राजनयिक प्रयासों का समर्थन शामिल है।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की बहन किम यो-जोंग ने रविवार रात एक बयान में कहा कि संयुक्त सैन्य अभ्यास प्योंगयांग-सियोल संबंधों में एक अवांछनीय प्रस्तावना है, जो आगे का रास्ता दिखाता है।

उन्होंने कहा कि अंतर-कोरियाई संचार लाइनों की बहाली को केवल भौतिक पुन: संयोजन के अलावा और कुछ नहीं माना जाना चाहिए।

27 जुलाई को, दोनों कोरिया ने अपने सीमा पार संचार चैनलों को बहाल किया जो एक साल से अधिक समय से अलग थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.