logo-image

COVID-19: कंगाल पाकिस्तान ने दुनियाभर से मांगी भीख, निराश होकर बोले PM इमरान ...

पाक पीएम ने कोरोना वायरस के इस संक्रमण को रोकने के लिए अन्य देशों की तरह पाकिस्तान में भी लॉकडाउन कर दिया.

Updated on: 26 Apr 2020, 10:27 PM

नई दिल्ली:

एक समय था जब पाकिस्तान को कई देशों से आतंक फैलाने के लिए फंडिंग हुआ करती थी. कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण के दौरान पूरी दुनिया में मंदी का माहौल है ऐसे में पाकिस्तान भी इससे अछूता नहीं है वहां पर लगातार कोविड -19 (COVID-19) के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. पाक पीएम ने कोरोना वायरस के इस संक्रमण को रोकने के लिए अन्य देशों की तरह पाकिस्तान में भी लॉकडाउन कर दिया. इसके अलावा पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने अपने देश को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए जितने उपाय हो सकते थे सब करके देख लिया लेकिन उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी ऐसे में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था भी दिन प्रतिदिन गिरती ही जा रही है.

पाकिस्तान की गिरती हुई अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए पीएम इमरान खान ने दुनिया के हर एक देश से आर्थिक मदद मांगी लेकिन किसी भी देश ने उन्हें आर्थिक मदद नहीं दी. आपको बता दें कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से ही काफी जर्जर रही है उसके बाद कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी की वजह से देश में लॉकडाउन की वजह से वहां की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई है. ऐेसे में पाकिस्तान को कोरोना संकट और आर्थिक संकट की दोहरी मार पड़ रही है.

यह भी पढ़ें-केंद्रीय नौकरशाही में हआ बड़ा फेरबदल, PMO अधिकारियों की अहम जगह नियुक्ति, जानें कौन कहां पहुंचा

पाकिस्तान के बुरे दौर में दुनिया भर ने मुंह फेरा
आखिर पाकिस्तान की मदद के लिए कोई देश आगे क्यों नहीं आया यह बात सोचनीय है. क्या पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों को देखते हुए विश्व के देशों ने पाकिस्तान के इस बुरे दौर में उससे मुंह फेर लिया है या फिर दुनिया के सभी देश कोरोना की वजह से खुद अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए ऐसा कर रहे हैं. हालांकि पाकिस्तान का आतंकियों को लेकर स्टैंड अब दुनिया भर में किसी भी देश से छिपा नहीं है इसलिए हम इस बात से भी इंकार नहीं कर सकते हैं कि पाकिस्तान का आतंकियों को पनाह देना कहीं न कहीं पूरी दुनिया को चुभ रहा था अतः ऐसे नाजुक मौके पर जब उसने कोरोना संकट से जूझते हुए आर्थिक सहायता की मांग की तब किसी भी देश ने उसे एक भी डॉलर की मदद नहीं की. इस बात का दावा पाकिस्तानी पीएम इमरान खान भी कर चुके हैं कि इस संकट की घड़ी में उन्हें दुनिया के किसी भी देश ने एक भी डॉलर की मदद नहीं की है.

यह भी पढ़ें-Lock Down: कोरोना वायरस से घर में रहकर जीतें जंग : RSS प्रमुख मोहन भागवत

कोई भी देश एक रूपया भी देने को तैयार नहीं
पाकिस्तान को आने वाले वक्त में भी मुश्किल से निकालने वाला अब कोई भी सहारा नहीं बचा है. पाकिस्तान पहले से ही विश्वबैंक और कई अन्य देशों के कर्ज में बुरी तरह से डूब चुका है. पीएम इमरान खान की मदद की अपीलों पर किसी भी नजर नहीं पड़ रही है, कोई भी देश पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आने को तैयार नही है. पाकिस्तानी पीएम ने कुछ दिनों ही पहले वैश्विक देशों से अपील की थी कि कमजोर देशों का ऋण माफ कर दिया जाना चाहिए. वहीं सोशल मीडिया पर भी इमरान ने कई देशों से पाकिस्तान की कोरोना वायरस के आने के बाद के हालात बयां किए लेकिन तब भी कोई पाकिस्तान की मदद को तैयार नहीं दिखाई दिया.