logo-image

उत्तर कोरिया सख्त भूमि सीमा नियंत्रण बरकरार रखेगा: सियोल

उत्तर कोरिया सख्त भूमि सीमा नियंत्रण बरकरार रखेगा: सियोल

Updated on: 08 Oct 2021, 01:05 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया कुछ संकेतों के बावजूद चीन के साथ भूमि सीमाओं के माध्यम से सामग्री की आवाजाही पर अपने कड़े प्रतिबंध बरकरार रखेगा।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि उसने डालियान के चीनी बंदरगाह के माध्यम से उत्तर कोरिया को कोरोना चिकित्सा आपूर्ति की शिपिंग शुरू कर दी है। इससे जाहिर होता है कि प्योंगयांग एक समुद्री मार्ग खोल सकता है जो पिछले साल जुलाई से महामारी के कारण अवरुद्ध है।

मंत्रालय के उप प्रवक्ता चा देवक-चिओल ने संवाददाताओं से कहा, मीडिया रिपोटरें से पता चलता है कि संकेत हैं कि कुछ सामग्री (उत्तर कोरिया को) वितरित की जा रही है .. लेकिन अब तक, डांडोंग (चीन के) और सिनुइजू के बीच भूमि-आधारित सामग्री आंदोलन को फिर से शुरू करने के बारे में कोई ठोस बदलाव की पुष्टि नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, यह अनुमान लगाना कठिन है कि इस समय इसे फिर से कब खोला जाएगा और हम इस समय प्रासंगिक घटनाक्रम पर नजर रखेंगे।

उत्तर कोरिया ने कोरोनावायरस मुक्त होने का दावा किया है और अपने महामारी विरोधी अभियान के लिए बाहरी मदद को इस डर से खारिज कर दिया है कि कोई भी शिपमेंट उसकी धरती पर वायरस फैला सकता है।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने पहले कहा था कि उत्तर कोरिया लंबे समय से लागू सीमा प्रतिबंधों में ढील दे सकता है, यह देखते हुए कि हाल के महीनों में चीन के साथ उसके व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.