logo-image

नीरव मोदी ने मार डालने की धमकी दी थी, ब्रिटिश कोर्ट में पेश किया गया वीडियो

धोखाधड़ी एवं धनशोधन के आरोपों से घिरे हीरा व्यापारी नीरव मोदी (Nirav Modi) से जुड़ी कंपनियों से संबद्ध तथाकथित ‘नकली निदेशकों’ द्वारा बनाये गये वीडियो में चोरी में फंसाये जाने या हत्या करवाये जाने की धमकी जैसे आरोप हैं.

Updated on: 14 May 2020, 06:39 AM

लंदन:

धोखाधड़ी एवं धनशोधन के आरोपों से घिरे हीरा व्यापारी नीरव मोदी (Nirav Modi) से जुड़ी कंपनियों से संबद्ध तथाकथित ‘नकली निदेशकों’ द्वारा बनाये गये वीडियो में चोरी में फंसाये जाने या हत्या करवाये जाने की धमकी जैसे आरोप हैं. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने यह वीडियो नीरव के खिलााफ चल रही प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई के दौरान ब्रिटेन की एक अदालत में सौंपा.

यह भी पढ़ें : 22 मई से चलेंगी शताब्दी सहित कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें, 15 मई से शुरू होगी बुकिंग 

इस सप्ताह सुनवाई के दौरान लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में दिखाये गये इस वीडियो में छह भारतीयों को सुना जा सकता है. उनमें से हरेक ने दुबई छोड़ने और मिस्र के काहिरा आने के लिए मजबूर करने के आरोप लगाये हैं. उनके अनुसार वहां उनके पासपोर्ट जब्त कर लिये गये और उन्हें उनकी मर्जी के खिलाफ नीरव के भाई नेहाल मोदी ने संदिग्ध कागजातों पर कथित रूप से दस्तखत कराये.

यह भी पढ़ें : कोरोना से जंग के लिए पीएम केयर्स फंड से 3100 करोड़ रुपए आवंटित, प्रवासी मजदूरों के अलावा वैक्सीन पर भी होगा खर्च

एक व्यक्ति वीडियो में कह रहा है, ‘‘ मेरा नाम आशीष कुमार मोहनभाई लाड है, मैं सनसाइन जेम्स लिमिटेड, हांगकांग और दुबई के यूनिटी ट्रेडिंग फजे में हमनाम मालिक हूं.’’’ उसने कहा, ‘‘ नीरव मोदी ने मुझे फोन किया और मुझसे कहा कि वह मुझे चोरी में फंसा देगा. उसने भद्दे शब्द इस्तेमाल किये.... मुझसे कहा कि वह मुझे मरवा डालेगा.....’’ यह वीडियो जून, 2018 का है.