logo-image

जांच एजेंसियों ने कसा नीरव मोदी पर शिकंजा, स्विस बैंक के चारों खातें सीज

जानकारी के मुताबिक नीरव और पूर्वी मोदी के बैंक खातों में कुल 2 83.16 करोड़ रुपए जमा थे जिन्हें जांच एजेंसियों ने सीज कर लिया हैं

Updated on: 27 Jun 2019, 02:23 PM

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक घाटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के स्विस बैंक के चारो खातें को सीज कर लिया गया है. जांच एजेंसियों  का शिकंजा नीरव मोदी की बहन पूर्वी मौदी पर भी कसा गया है. जानकारी के मुताबिक नीरव और पूर्वी मोदी के बैंक खातों में  कुल 2 83.16 करोड़ रुपए जमा थे जिन्हें जांच एजेंसियों ने सीज कर लिया हैं.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले का स्विस बैंक का बयान भी सामने आया है. बैंक का कहना है कि भारत के कहने पर उन्होंने नीरव मोदी और पूर्वी मोदी के खाते सीज कर लिए हैं.  

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी को लिखा खून से लेटर, न छोड़ें अध्यक्ष पद कहा- आप हैं तो हम हैं

इससे पहले इस मामले के दूसरे आरोपी मोहुल चोकसी को लेकर भी एक बड़ी खबर आई थी. दरअसल मेहुल चौकसी अभी तक एटिगुआ में रह रहा था. लेकिन वहां के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने अपने एक ताजा बयान में कहा कि जल्द ही मेहुल चोकसी की नागरिकता रद्द होने वाली है. उनके मुताबिक, भारत की ओर से लगातार इसको लेकर दबाव बनाया जा रहा था. हालांकि  मेहुल चोकसी की रिपोर्टों पर सरकार के सूत्रों का कहना है कि भारत एंटीगुआ की नागरिकता को रद्द करने की आंतरिक प्रक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा है. इसके तुरंत बाद प्रत्यर्पण प्रक्रिया अलग से शुरू हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे ने बुलेट ट्रेन की प्रगति की समीक्षा की

बता दें PNB घोटाले के तहत नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर 13 हजार करोड़ रुपये के गबन का आरोप था. ये मामला 2018 में सामने आया था, तभी से ही विपक्ष इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरे हुए है. एंटिगुआ के प्रधानमंत्री के मुताबिक, मेहुल चोकसी को पहले यहां की नागरिकता मिली हुई थी. लेकिन अब इसे रद्द किया जा रहा है और भारत प्रत्यर्पित किया जा रहा है. उन्होंने कहा, हम किसी भी ऐसे व्यक्ति को अपने देश में नहीं रखा जाएगा, जिसपर किसी भी तरह के आरोप लगे हों.

बता दें, नीरव मोदी फिलहाल लंदन में न्यायिक हिरासत में हैं. वो चार बार जमानत याचिका  दाखिल कर चुका है लेकिन हर बार उसकी  याचिका खारिज कर दी गई.