News Nation Logo

अरब-यहूदी शहर में दंगों के बीच रात का कर्फ्यू

हमास ने कहा है कि जब तक इजरायल जेरूसलम में हिंसा नहीं रोकता, तब तक कोई युद्ध विराम नहीं होगा.

By : Nihar Saxena | Updated on: 13 May 2021, 02:19:24 PM
Israel Curfew

2014 सरीखे युद्ध जैसे हालात इजरायल-फिलिस्तीन के बीच. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मध्य शहर लोद में रात का कर्फ्यू
  • हमास ने युद्ध विराम से किया इंकार
  • युद्ध की ओर बढ़ रहे हैं दोनों देश

यरुशलम:

 के मेयर रेविवो ने एक बयान जारी किया, जिसमें निवासियों को शांत रहने और शहर में व्यवस्था बहाल करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए घर के अंदर रहने का आग्रह किया गया. मंगलवार की रात, नेतन्याहू और रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने आदेश दिया कि अर्धसैनिक सीमा पुलिस इकाइयों को इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक से लोद, एकर और अन्य स्थानों पर लाया जाए. मंगलवार को, एक अरब व्यक्ति का अंतिम संस्कार किया गया था जिसे एक यहूदी बंदूकधारी ने गोली मार दी थी. इजराइल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी समाचार की रिपोर्ट के अनुसार एक मस्जिद, दुकानों और दर्जनों कारों को तोड़ दिया गया था.

इस बीच गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाले इस्लामिक हमास मूवमेंट, ने कहा है कि जब तक यहूदी राज्य अल अक्सा मस्जिद और यरूशलेम में शेख जर्राह के पड़ोसियों के खिलाफ उल्लंघन को पूरी तरह से रोक नहीं देता, तब तक वह इजरायल के साथ किसी भी युद्ध विराम को स्वीकार नहीं करेगा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को स्थानीय मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में, गाजा फावजी बरहौम में हमास के प्रवक्ता ने उन रिपोटरें का भी खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि इजरायल और आतंकवादी समूहों के बीच संघर्ष विराम तक पहुंचने के प्रयासों के तहत एक उच्च रैंकिंग वाले मिस्र के सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल के गाजा में पहुंचने की उम्मीद थी.

इससे पहले दिन में, हमास के करीबी एक फिलिस्तीनी स्रोत ने लेबनान के अल अखबर अखबार को बताया था कि मिस्र, कतर और संयुक्त राष्ट्र, गाजा पट्टी में संघर्ष विराम तक पहुंचने के लिए संपर्क बना रहे हैं. सूत्र ने कहा कि तीन मध्यस्थों के साथ अंतिम संपर्क मंगलवार दोपहर को हुआ जब उन्होंने व्यापक युद्धविराम का प्रस्ताव रखा था, जो आधी रात से शुरु हुआ था. सूत्र ने कहा, हमारा जवाब स्पष्ट था कि यरुशलम में इजरायल के हमलों को रोकने और गाजा पट्टी पर हवाई हमले रोकने से पहले युद्धविराम नहीं होगा. गाजा पट्टी में तनाव सोमवार दोपहर बाद से बढ़ गया जब और अधिक रॉकेटों को इजराइल में एन्क्लेव से छोड़ा गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2021, 02:15:08 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.