logo-image

गाजा सीमा के पास रात में संघर्ष फिर से शुरू हुआ

गाजा सीमा के पास रात में संघर्ष फिर से शुरू हुआ

Updated on: 29 Aug 2021, 02:55 PM

गाजा:

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि पूर्वी गाजा पट्टी और इस्राइल के बीच सीमा के पास दो साल में पहली बार फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजरायली सैनिकों के बीच रात में संघर्ष फिर से शुरू हुआ।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि तथाकथित रात में अशांति इकाइयों के सदस्य इजरायल के साथ सीमा क्षेत्र में पहुंचे, टायर जलाए, हाथ से बने बम विस्फोट किए, सीटी बजाई और सीमा पर तैनात सैनिकों से भिड़ गए।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इजरायली सैनिकों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाइव गोलियां चलाईं और छोटे ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे।

चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि कम से कम सात प्रदर्शनकारियों को गोली मारकर घायल कर दिया गया।

एक को सिर में गोली लगी थी और उसकी हालत गंभीर है और अन्य छह के पैर में मामूली चोट आई है।

इजराइल के साथ सीमाओं के पास विरोध प्रदर्शन फिर से शुरू करने का निर्णय शनिवार को रात में अशांति इकाइयों के सदस्यों द्वारा किया गया था, जिसमें इस्लामिक हमास आंदोलन सहित विभिन्न फिलिस्तीनी गुटों के सदस्य शामिल हैं।

समूह ने कहा कि इन गतिविधियों को फिर से शुरू किया गया और जब तक घेराबंदी नहीं हटा दी जाती है और फिलिस्तीनी मांगों को पूरा नहीं किया जाता है, तब तक ये जारी रहेगा।

साल 2007 के बाद से इस्राइल द्वारा लगाए गए नाकेबंदी को कड़ा करने के बाद गाजा पट्टी में विरोध हाल ही में सीमाओं की बाड़ के पास बढ़ा दिया गया है।

फिलिस्तीनी गुटों के नेताओं का कहना है कि पूर्वी गाजा में इजरायल विरोधी गतिविधियां तब तक जारी रहेंगी, जब तक कि यहूदी राज्य पूरी तरह से नाकाबंदी नहीं हटा लेता।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.