logo-image

नाइजीरिया के राष्ट्रपति का ट्वीट डिलीट करना Twitter को पड़ा भारी, अनिश्चित काल के लिए हुआ सस्पेंड

नाइजीरिया ने ट्विटर पर अनिश्चितकालीन के लिए पाबंदी लगा दी है. इस मामले पर नाइजीरिया ने कहा कि उसने देश में ट्विटर की गतिविधियों को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया है. दो दिन पहले ही ट्विटर ने राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी का ट्वीट डिलीट किया था.

Updated on: 05 Jun 2021, 08:46 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया साइट ट्विटर की मुसीबत भारत ही नहीं अन्य देश में कम होने का नाम नहीं ले रहा है. भारत में ट्विटर पर छिड़े विवाद के अब नाइजीरिया में उसके लिए मुश्किलें बढ़ गई है. दरअसल, नाइजीरिया ने ट्विटर को अनिश्चितकालीन के लिए सस्पेंड कर दिया है. इस मामले पर नाइजीरिया ने कहा कि उसने देश में ट्विटर की गतिविधियों को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया है. दो दिन पहले ही ट्विटर ने राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी का ट्वीट डिलीट किया था, जिसमें उन्होंने क्षेत्रीय अलगाववादियों को सजा देने की चेतावनी दी थी.

नाइजीरिया के राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा था, ‘आज जो भी लोग गलत बर्ताव कर रहे हैं, वो नाइजीरियाई गृह युद्ध की जानकारी को लेकर काफी युवा हैं. उन्हें नहीं पता कि तब कितनी जानें गई थीं और कितना नुकसान हुआ था. हम 30 महीने तक मैदान में रहे थे और इस बार भी उन्हें उन्हीं की भाषा में जवाब दिया जाएगा.'

सोशल मीडिया साइट ट्विटर ने इस ट्विट को हटा दिया था. ट्विटर कहना था कि यह हमारे नियमों के खिलाफ है. यह टिप्पणी नाइजीरिया के राष्ट्रपति के आधिकारिक अकाउंट से भी की गई थी.

बता दें कि इससे पहले नाइजीरियाई सरकार ने बुधवार को देश में ट्विटर के मिशन पर संदेह व्यक्त करते हुए अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी पर दोहरे मापदंड अपनाने और पश्चिमी अफ्रीकी देश में अलगाववादियों का समर्थन करने का आरोप लगाया था.  सूचना और संस्कृति मंत्री लाई मोहम्मद ने ट्विटर पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि नाइजीरिया में ट्विटर का मिशन बहुत संदिग्ध है, उनका एक एजेंडा है. 

और पढ़ें: चीन विरोधी खेमे की स्थापना करने की कोशिशों से पूरी दुनिया को नुकसान होगा

डोनाल्ड ट्रंप का फेसबुक हुआ सस्पेंड

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (America Former President Donald Trump) को फेसबुक ने शुक्रवार को तगड़ा झटका दिया. सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के अकाउंट को 2 साल के लिए सस्पेंड (Donald Trump Facebook Account Suspended) कर दिया है. उनका फेसबुक अकाउंट निलंबन 6 जनवरी 2021 से ही लागू माना जाएगा. इसके साथ ही इस बात की भी घोषणा की कि भविष्य में नियम तोड़ने वालों के साथ किस तरह का व्यवहार किया जाएगा. फेसबुक ने यह कदम पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर हिंसा को बढ़ावा देने के मामले में किया है. कंपनी का कहना है कि उसकी जांच में यह पाया गया कि 6 जनवरी को कैपिटल बिल्डिंग पर हमले से पहले उन्होंने हिंसा को बढ़ावा दिया था.