logo-image

नाइजीरिया: वायुसेना का MI-171 हेलिकॉप्टर क्रैश, 26 सैनिकों की मौत, 8 घायल

नाइजीरिया: हेलिकॉप्टर लुटेरों से हो रही मुठभेड़ में घायलों को रेस्क्यू कराने में लगा था. ये बाद में क्रैश हो गया

Updated on: 15 Aug 2023, 03:39 PM

नई दिल्ली:

नाइजीरिया में बड़ी दुर्घटना सामने आई है. यहां पर वायुसेना का एक MI-171 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस क्रैश में नाइजीरियाई सुरक्षा बल के 26 लोगों की जान चली गई. यहां पर 8 लोगों के घायल होने की खबर है. वायुसेना के प्रवक्ता के अनुसार, MI-171 हेलिकॉप्टर ने सोमवार को जुनगेरु से उड़ान भरी थी. हेलिकॉप्टर लुटेरों से हो रही मुठभेड़ में घायलों को रेस्क्यू कराने में लगा था. ये बाद में क्रैश हो गया. दो मिलिट्री अधिकारियों ने जानकारी दी कि इस क्रैश में 3 अधिकारियों समेत 23 सैनिकों और 3 JTF (जॉइंट टास्क फोर्स) के कर्मियों की मौत हो चुकी है.

वहीं एक दूसरे अधिकारी के अनुसार, क्रैश होने से पहले हेलिकॉप्टर 11 मृतकों और सात घायलों को लेकर जा रहा था. इसके बाद उससे संपर्क टूट गया. अधिकारी के अनुसार, लुटेरों की ओर से की गई फायरिंग के कारण हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. 

वायुसेना के प्रवक्त एडवर्ड गैबक्वेट के अनुसार, हेलिकॉप्टर ने जुनगेरु के प्राइमरी स्कूल से कडूना के लिए उड़ान भरी. मगर बाद में चकूबा गांव के करीब क्रैश हो गया. जो लोग इसमें सवार थे, उनके रेस्क्यू के लिए कोशिश हो रही है. घटना की जांच शुरू आरंभ हो चुकी है. 

नाइजीरिया में लुटेरों का आतंक

अफ्रीका के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश नाइजीरिया के मध्य और      उत्तर-पश्चिमी भाग में लुटरों का आतंक चरम पर हेै। इन इलाकों में हर हफ्ते    ये लुटेरे हमले, अपहरण और लूटपाट की घटनाओं को अंजाम देते हैं। नाइजर, कडूना, जमफारो और कटसीना में इनका आतंक छाया हुआ है।