logo-image

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील खत्म होने की खबर से शेयर बाजार में आई भारी गिरावट

मीडिया में आई जानकारी के अनुसार, अमेरिका में व्हाइट हाउस के ट्रेड एडवाइजर पीटर नेवेरो की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील खत्म हो गई है.

Updated on: 23 Jun 2020, 11:19 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड डील खत्म हो गई है. इस खबर के बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट आई है. मीडिया में आई जानकारी के अनुसार, अमेरिका में व्हाइट हाउस के ट्रेड एडवाइजर पीटर नेवेरो की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील खत्म हो गई है. उन्होंने, इस डील को खत्म करने के पीछे मुख्य वजह कोरोना वायरस को बताया है. उनका कहना है कि सही समय पर कोरोनो वायरस महामारी के बारे में चीन ने आगाह नहीं किया.

आपको बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर को खत्म करने के लिए इस साल की शुरुआत में इससे जुड़ी डील के पहले चरण पर हस्ताक्षर हुए थे.

यह भी पढ़ें- आज निकलेगी भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथ यात्रा, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

दिसंबर 2019 में ही दोनों देश ट्रेड डील की दिशा में आगे बढ़ने के फैसले पर सहमत हुए थे.
यूएस-चीन ट्रेड डील के पहले चरण के तहत अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए कुछ नए टैरिफ को वापस लेने की घोषणा की थी.

बदले में चीन अमेरिका से ज्यादा कृषि उत्पाद खरीद सकता है. डील के तहत चीन को अगले दो साल में 200 अरब डॉलर से अधिक के अमेरिकी सामान का आयात करना था. इसमें 50 अरब डॉलर का कृषि उत्पाद, 75 अरब डॉलर का मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट और 50 अरब डॉलर के एनर्जी सेक्टर के प्रोडक्ट होंगे.

अमेरिका और चीन के बीच क्यों टूटी ट्रेड डील- ट्रेड डील समझौते के बारे में पूछे जाने पर नवारो ने फॉक्स न्यूज के एक इंटरव्यु में बताया कि यह खत्म हो गया है. अमेरिाक-चीन संबंध अपने सबसे निचले बिंदु पर पहुंच गए हैं क्योंकि चीन में शुरू होने वाले कोरोना वायरस महामारी के बारे में अमेरिका को सही से जानकारी नहीं दी.

दुनियाभर के शेयर बाजारों में आई गिरावट- इस खबर के बाद अेरिकी फ्यूचर्स में तेज गिरावट आई है. इसका असर एशियाई बाजारों पर भी दिख रहा है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारतीय बाजारों पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है.