logo-image

भारत में कोरोना संक्रमण से न्यूजीलैंड भी हिला, लगाई भारतीयों पर रोक

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए न्यूजीलैंड (Newzealand) ने भारत से आ रहे लोगों की प्रवेश पर अस्थायी रोक (Ban) लगा दी है. इसमें उसके अपने नागरिक भी शामिल हैं.

Updated on: 08 Apr 2021, 11:18 AM

highlights

  • न्यूजीलैंड ने भारत से आने वाले यात्रियों पर लगाया अस्थायी प्रतिबंध
  • इस प्रतिबंध के दायरे में न्यूजीलैंड के नागरिक भी फंसे
  • न्यूजीलैंड में मिले कोरोना वायरस के 23 नए मामलों में से 17 भारत से 

वेलिंगटन:

हर गुजरते दिन के साथ भारत (India) में कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) के बढ़ते मामलों ने दूसरें देशों को भी परेशानी में डाल दिया है. आलम यह है कि बुधवार को अब के सबसे ज्यादा 1.26 लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं. ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए न्यूजीलैंड (Newzealand) ने भारत से आ रहे लोगों की प्रवेश पर अस्थायी रोक (Ban) लगा दी है. इसमें उसके अपने नागरिक भी शामिल हैं. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अडर्न (Jacinda Ardern) ने 11 से 28 अप्रैल तक भारत से आने वाले सभी यात्रियों की एंट्री पर अस्थायी रूप से पाबंदी लगा दी है.

नए 23 मामलों में 17 भारत से आए
स्थानीय मीडिया के मुताबकि न्यूजीलैंड में मिले कोरोना वायरस के 23 नए मामलों में से 17 भारत से आए थे, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है. यह प्रतिबंध रविवार (11 अप्रैल) से शुरू होगा और 28 अप्रैल तक लागू रहेगा. देश में कोरोना वायरस के अब तक 2,531 मामले दर्ज किए गए हैं. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिंडा ने कहा कि सरकार अन्य कोविड-19 हॉट स्पॉट देशों से आए लोगों पर नजर बनाए हुए है. उन्होंने कहा कि यह एक स्थायी व्यवस्था नहीं है, बल्कि एक अस्थायी उपाय है. इस अस्थायी प्रतिबंध से कोरोना संक्रमण के मामलों को कम करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः कोरोनाः किस राज्य में लॉकडाउन और कहां लगा नाइट कर्फ्यू? जानें यहां

भारत में कोरोना बना रहा नए-नए रिकॉर्ड
दूसरी तरफ भारत में कोरोना महामारी के नए मामलों में अचानक वृद्धि देखने को मिल रही है. देश में अब तक 1.28 करोड़ मामले सामने आए हैं. देश का सक्रिय मामले 8,43,000 से अधिक पहुंच गए हैं और दैनिक सकारात्मकता दर लगातार बढ़ रही है. बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी गुरूवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं. इसके अलावा कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत अन्य कई राज्यों में न सिर्फ नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है, बल्कि कोरोना को लेकर और सख्ती बरतना भी शुरू कर दिया गया है.