logo-image

न्यूजीलैंड ने पब्लिक सेक्टर की विविधता में किया सुधार

न्यूजीलैंड ने पब्लिक सेक्टर की विविधता में किया सुधार

Updated on: 12 Jul 2021, 03:15 PM

वैलिंगटन:

न्यूजीलैंड में जातीय समुदायों के लिए नव स्थापित स्नातक कार्यक्रम सोमवार को शुरू हुआ। कई सार्वजनिक एजेंसियों की मदद से इसे तमाम जगहों तक फैलाने की योजना है।

विविधता, समावेश और जातीय समुदाय मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन ने कार्यक्रम के पहले प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा, न्यूजीलैंड विविधता में बढ़ रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्री के हवाले से कहा कि जातीय समुदाय स्नातक कार्यक्रम जातीय समुदायों के कुशल स्नातकों के लिए सार्वजनिक सेवा में एक मार्ग प्रदान करेगा, साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र में सांस्कृतिक योग्यता में सुधार करेगा।

उन्होंने कहा कि 15 मार्च, 2019 को क्राइस्ट चर्च की दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले की रॉयल कमीशन ऑफ इंक्वायरी के लिए सरकार की प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में इस कार्यक्रम में 23 स्नातकों ने खुफिया समुदाय सहित 12 एजेंसियों में काम करना शुरू कर दिया, जिसमें अधिक विविधता की आवश्यकता पर और सार्वजनिक सेवा में प्रकाश डाला जाएगा।

राधाकृष्णन के अनुसार, इस स्नातक कार्यक्रम का उद्देश्य उन एजेंसियों में कुछ सांस्कृतिक समझ को शामिल करना है, साथ ही उन लोगों के लिए मार्ग प्रदान करना है जो अक्सर रोजगार में बाधाओं का सामना करते हैं।

न्यूजीलैंड में देश भर में 213 से अधिक जातियों का प्रतिनिधित्व है जो सामूहिक रूप से 160 से अधिक भाषाएं बोलते हैं।

राधाकृष्णन ने कहा कि जातीय समुदाय राष्ट्रीय आबादी का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि सार्वजनिक क्षेत्र इसे प्रतिबिंबित करे।

उन्होंने कहा कि इन कार्रवाइयों के साथ, हम एक बेहतर भविष्य की नींव रख रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.