logo-image

यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच न्यूयॉर्क के गवर्नर कुओमो ने दिया इस्तीफा

यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच न्यूयॉर्क के गवर्नर कुओमो ने दिया इस्तीफा

Updated on: 11 Aug 2021, 02:05 PM

न्यूयॉर्क:

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो, जो एक डेमोक्रेटिक पार्टी के दिग्गज और कभी महिलाओं के अधिकारों के चैंपियन के रूप में प्रतिष्ठित थे, आज यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे हुए है।

कुओमो, जो महामारी के शुरूआती दिनों के दौरान कोविड -19 पर अपनी दैनिक ब्रीफिंग के लिए भारत में भी निम्नलिखित के साथ एक अंतरराष्ट्रीय टीवी स्टार के रूप में उभरे, उन्होंने सोमवार को इस्तीफा देने के बाद राज्य विधायिका द्वारा महाभियोग को रोकने की उम्मीद में अपने इस्तीफे की घोषणा की।

कुओमो कांड यौन पेकेडिलो अमेरिकी राजनेताओं पर एक स्पॉटलाइट डालता है, जिसमें एलियट स्पिट्जर, गवर्नर के रूप में उनके निर्वाचित पूर्ववर्ती शामिल हैं।

स्टेट अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा पिछले हफ्ते की गई एक जांच में बताया गया कि उसने एक महिला पुलिस अंगरक्षक सहित 11 महिलाओं को परेशान किया था, जिसके बाद राज्य विधायिका ने महाभियोग की कार्यवाही शुरू की थी, जिससे उसकी सजा निश्चित थी।

जिन महिलाओं ने उनके कार्यालय में काम किया था उन्होंने भय और उत्पीड़न के माहौल की शिकायत की।

कुओमो ने अपने भाग्य को पीढ़ी और सांस्कृतिक बदलाव पर दोषी ठहराया जिसके कारण उनके कार्यों को उत्पीड़न के रूप में व्याख्या किया गया।

अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए, क्युमो ने कहा, मैंने कभी किसी के साथ सीमा को पार नहीं किया है, लेकिन मुझे यह नहीं पता था कि रेखा को किस हद तक फिर से खींचा गया है।

जब जांच रिपोर्ट जारी की गई और बिडेन ने उनके इस्तीफे की मांग की, तो कुओमो ने विभिन्न लोगों और बिडेन को गले लगाते हुए खुद की दर्जनों तस्वीरें जारी करके जवाब दिया, और कहा ये उत्पीड़न नहीं स्नेह दिखाने का तरीका है।

हैशटैग मीटू आंदोलन द्वारा लाए गए संवेदीकरण के साथ, बिडेन को भी कुछ महिलाओं की आलोचना का सामना करना पड़ा, जिन्होंने उन्हें छूकर या गले लगाकर असहज कर दिया था।

जबकि उनकी रिपोर्ट क्युमो के मामले में उत्पीड़न के समान स्तर तक नहीं बढ़ी है, बिडेन ने उन्हें इसी तरह के तर्क के साथ खारिज कर दिया है, उन्होंने ट्वीट किया, सामाजिक मानदंड बदलना शुरू हो गए हैं, वे स्थानांतरित हो गए हैं। और व्यक्तिगत स्थान की सुरक्षा की सीमाएं हैं, उन्हें रीसेट कर दिया गया है, मैं समझ गया हूं, मैं बहुत अधिक सावधान रहूंगा।

जब पिछले साल कोविड -19 ने न्यूयॉर्क को तबाह कर दिया था, तो उन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के विरोधी के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था और उनकी दैनिक ब्रीफिंग एक व्यापक रूप से देखा जाने वाला टीवी शो बन गया था।

उन्होंने चीन में कोविड -19 की उत्पत्ति को खारिज कर दिया, इसके बजाय इस बात पर जोर दिया कि यह ट्रम्प की लापरवाही के कारण यूरोप से राज्य में आया था।

प्रदर्शन से उन्होंने एक विशेष एमी, उच्च टीवी उद्योग पुरस्कार और एक अनुबंध जीता जिसने उन्हें उनके नेतृत्व के बारे में एक पुस्तक के लिए 50 लाख डॉलर दिए गए।

उनके भाई क्रिस कुओमो, एक प्राइम टाइम सीएनएन समाचार कार्यक्रम के मेजबान, भी एक नैतिकता विवाद से घिरे हुए थे, उन्होंने कुओमो को संकट से निपटने की सलाह दी और नकारात्मक कहानियों को तोड़ते हुए उन्हें अपने शो में बुलाया था।

कुओमो के इस्तीफे के बाद उनकी जगह उपराज्यपाल कैथी होचुल लेंगी, जो राज्य का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.