logo-image

चीन में पैदा हुआ नया वायरस 'G4', कोरोना से भी ज्यादा हो सकता है खतरनाक

China New Virus G4 EA H1N1 Pandemic: दुनिया को कोरोना वायरस जैसी जानलेवा महामारी देने वाले चीन में एक नया वायरस पैदा हो गया है. इस वायरस को G4 EA H1N1 नाम दिया गया है.

Updated on: 30 Jun 2020, 12:57 PM

शंघाई:

कोरोना वायरस के कहर से अभी दुनिया उबर भी नहीं पाई कि चीन में एक और खतरनाक वायरस पैदा हो गया है. चिंताजनक बात यह है कि फ्लू की वर्तमान वैक्‍सीन इस वायरस के खिलाफ मानव शरीर की रक्षा करने में सक्षम नहीं है. सूअरों में मिला यह वायरस इंसानों में आसानी से पहुंच सकता है और इंसानों को भी संक्रमित करने की क्षमता रखता है.  

कोरोना से ज्यादा हो सकता है खतरनाक
इस वायरस को G4 EA H1N1 नाम दिया गया है। शोधकर्ताओं को डर सता रहा है कि यह वायरस और ज्‍यादा म्‍यूटेट होकर आसानी से एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है। दुनिया के लिए चिंताजनक खबर यह है कि इंफ्लुएंजा की यह नई नस्‍ल उन शीर्ष बीमारियों में शामिल है जिस पर विशेषज्ञ अपनी नजर बनाए हुए हैं। वह भी तब जब दुनिया कोरोना वायरस के खात्‍मे के लिए जूझ रही है।

कोरोना से भी ज्यादा हो सकता है खतरनाक
G4 EA H1N1 वायरस से पूरी दुनिया में महामारी का खतरा पैदा हो गया है. यह वायरस कोरोना वायरस से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. चीनी वैज्ञानिकों ने बताया कि इस फ्लू वायरस में वे सभी लक्षण मौजूद हैं जिससे यह इंसानों को संक्रमित कर सकता है. वैज्ञानिकों का साफ कहना है कि यह वायरस नया है, इसलिए लोगों में या तो बहुत कम रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी या होगी ही नहीं.

इससे पहले इसी तरह की बीमारी स्वाइन फ्लू 2009 में सामने आई थी. स्वाइन फ्लू मैक्सिको में शुरू हुआ था. तब किसी को इस बात का अनुमान नहीं था कि यह वायरस कितना खतरनाक साबित होगा. वैज्ञानिक इस बात से भी डर रहे हैं कि चीन पहले से ही कोरोना महामारी की चपेट में है. ऐसे में यह वायरस लोगों को और तेजी से अपना शिकार बना सकता है. कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में एक करोड़ से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है.