logo-image

चुनाव में हस्तक्षेप पर नई अमेरिकी रिपोर्ट 'निराधार' : क्रेमलिन

रूस ने कहा है कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप पर अमेरिकी सीनेट खुफिया समिति के लिए तैयार की गई नई रिपोर्ट 'बिल्कुल निराधार' है.

Updated on: 19 Dec 2018, 08:30 AM

मॉस्को:

रूस ने कहा है कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप पर अमेरिकी सीनेट खुफिया समिति के लिए तैयार की गई नई रिपोर्ट 'बिल्कुल निराधार' है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रूसी मीडिया ने क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव के हवाले से मंगलवार को कहा कि रूस और रूसी सरकार का किसी प्रकार के हस्तक्षेप से कोई लेना-देना नहीं है, विशेष रूप से इस एक मामले को लेकर, जिसके बारे में इतनी बातें कही जा रही हैं.

सोमवार को सीनेट खुफिया समिति के लिए तैयार दो रिपोर्ट जारी की गईं.

एक रिपोर्ट को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटेशनल प्रोपेगंडा रिसर्च प्रोजेक्ट व नेटवर्क विश्लेषण फर्म ग्राफिका ने तैयार किया है, जबकि दूसरी रिपोर्ट को न्यू नॉलेज साइबर सिक्युरिटी कंपनी, कोलंबिया विश्वविद्यालय और कैनफील्ड रिसर्च ग्रुप के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है.

और पढ़ें: अगस्ता वेस्टलैंड मामले में मिशेल की हिरासत की मांग करेगा ED, सुनवाई आज

दोनों रिपोर्ट में अमेरिका के 2016 राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप के मकसद के साथ विभिन्न सोशल नेटवर्क और मीडिया मंचों के रूस द्वारा कथित इस्तेमाल का विवरण मुहैया कराया गया है.

सार्वजनिक हुई इस रिपोर्ट के बारे में पेस्कोव ने कहा, 'कुछ आम शिकायतें, आरोप सामने आए हैं, जो पूर्ण रूप से हमारी समझ से बाहर हैं.'