logo-image

Covid19: भारत के इस पड़ोसी देश में चीन की तरह कोरोना विस्फोट का खतरा

Coronavirus in Pakistan: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में चीन की तरह कोरोना विस्फोट का खतरा मंडरा रहा है. नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि शून्य-कोविड व्यवस्था को समाप्त करने के चीन...

Updated on: 24 Dec 2022, 11:22 PM

highlights

  • पाकिस्तान में बढ़े कोरोना के केस
  • चीन की तरह पाकिस्तान पर खतरा
  • नियमों में ढील देना पड़ रहा भारी

नई दिल्ली:

Coronavirus in Pakistan: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में चीन की तरह कोरोना विस्फोट का खतरा मंडरा रहा है. नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि शून्य-कोविड व्यवस्था को समाप्त करने के चीन के फैसले ने पाकिस्तान को एक नए कोविड-19 वैरिएंट का सामना करने के लिए जोखिम में डाल दिया है! क्योंकि पड़ोसी देश ने लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया है. द न्यूज ने बताया कि एनसीओसी ने कहा कि चीन में कोरोनो वायरस संबंधी प्रतिबंधों में ढील के बाद नया वैरिएंट पाकिस्तान में प्रवेश कर सकता है.

नियमों को ढील करना पड़ रहा भारी?

द न्यूज ने बताया कि तीन साल पहले कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से देश ने बढ़ते हुए कोविड-19 मामलों पर अंकुश लगाने के लिए अपने नियमों को ढीला कर दिया है. लेकिन एनसीओसी के अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान नए वैरिएंट को नियंत्रित करने के लिए पूरी तरह तैयार है. उन्होंने कहा कि देश ने अतीत में कोविड वैरिएंट से निपटा है. कोविड-19 वैक्सीन के कारण कम जोखिम है, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में 90 प्रतिशत पात्र आबादी को वैक्सीन की डोज मिल चुकी है. अधिकारियों ने यह भी कहा कि लगभग 95 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज मिली है.

पाकिस्तान में बढ़े कोरोना केस

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के द्वारा शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबकि, इसी बीच, बीते 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से एक व्यक्ति संक्रमित है और 13 का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है. पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में करीब 4,403 लोगों का टेस्ट किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, 17 मरीज गहन चिकित्सा देखभाल में हैं. 9 दिसंबर को पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई है.