logo-image

मलेशिया के नए प्रधानमंत्री ने किया मंत्रिमंडल का खाका पेश किया

मलेशिया के नए प्रधानमंत्री ने किया मंत्रिमंडल का खाका पेश किया

Updated on: 27 Aug 2021, 05:25 PM

कुआलालंपुर:

मलेशिया के नए प्रधान मंत्री इस्माइल साबरी याकूब ने शुक्रवार को अपने मंत्रिमंडल का खाका पेश किया, जिसमें उनके पूर्ववर्ती के समान एक लाइन-अप है, जिसमें किसी उप प्रधान मंत्री का नाम नहीं है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक टेलीविजन भाषण में, इस्माइल साबरी ने कहा कि मंत्रियों को थोड़े समय में खुद को साबित करना होगा क्योंकि देश अभी भी कोविड -19 महामारी और इसके आर्थिक नतीजों से जूझ रहा है।

मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि यह कैबिनेट उच्च प्रदर्शन वाली कार्य संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करे। इसलिए, प्रत्येक मंत्रालय को अपनी अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजनाओं का मसौदा तैयार कर निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहिए।

उन्होंने कहा, इसलिए, सभी मंत्रालय को पहले 100 दिनों के भीतर अपना प्रारंभिक प्रदर्शन साबित करना होगा।

नामित लोगों में से कई ने पहले पूर्व प्रधानमंत्री मुहीद्दीन यासीन के अधीन काम किया था, जिन्होंने अपने कई राजनीतिक सहयोगियों द्वारा समर्थन वापस लेने के बाद 16 अगस्त को इस्तीफा दे दिया था।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और उद्योग मोहम्मद अजमीन अली, रक्षा मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन, निर्माण मंत्री फदलिल्लाह यूसुफ और शिक्षा मंत्री मोहम्मद रादजी मोहम्मद जिदीन, जिनमें से सभी ने मुहीद्दीन के मंत्रिमंडल में सेवा की ज्यादातर एक ही क्षमता में हैं।

पूर्व विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्री खैरी जमालुद्दीन ने स्वास्थ्य विभाग का कार्यभार संभाल लिया है, जबकि पूर्व संचार और मल्टीमीडिया मंत्री सैफुद्दीन अब्दुल्ला ने 2018 से 2020 तक प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद की सरकार के तहत विदेश मंत्रालय का पद संभाला है।

अपरिवर्तित रहने वाले विभागों में वित्त मंत्री, परिवहन मंत्री और गृह मंत्री शामिल हैं।

इस्माइल साबरी की नियुक्ति से पहले, मलेशियाई राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने निर्देश दिया कि किसी भी नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति की जा रही है, जो बहुमत के समर्थन को साबित करने के लिए जल्द से जल्द संसद के निचले सदन में विश्वास मत मांगेगा।

अगला संसदीय सत्र 6-30 सितंबर तक निर्धारित किया गया है।

कैबिनेट लाइन-अप की घोषणा करने से पहले, इस्माइल साबरी ने क्रॉस-पार्टी सहयोग को सुरक्षित करने के लिए विपक्षी नेताओं से मुलाकात की।

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने की घोषणा करते हुए एक संयुक्त बयान जारी किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.