logo-image

भारत ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों, लोगों को निकालने में मदद की : अमेरिकी प्रवक्ता

भारत ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों, लोगों को निकालने में मदद की : अमेरिकी प्रवक्ता

Updated on: 22 Sep 2021, 09:15 PM

न्यूयॉर्क:

अमेरिकी रक्षा विभाग ने खुलासा किया है कि तालिबान के 15 अगस्त को देश पर कब्जा करने के बाद भारत ने अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी और अपने नागरिकों और अन्य लोगों को निकालने में अमेरिका के साथ सहयोग किया है।

भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन की फोन पर हुई बातचीत के बाद मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी द्वारा मंगलवार को यह खुलासा किया गया।

ऑस्टिन ने अफगानिस्तान में लोगों को निकालने की प्रक्रिया के दौरान भारत को उसके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया, सोमवार की फोन बातचीत में कहा गया है।

किर्बी ने कहा, दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में स्थिति की निगरानी जारी रखने के लिए प्रतिबद्धता भी दोहराई है।

उनकी बातचीत अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन के साथ शुक्रवार को बुलाए गए क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले हुई है।

कतर जैसे कुछ अन्य देशों के विपरीत, जो खुले तौर पर सहयोग करते थे, अफगानिस्तान से अराजक अमेरिकी लोगों को निकालने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने नागरिकों और स्थायी निवासियों के साथ-साथ युद्धग्रस्त राष्ट्र में अमेरिकी संगठनों के साथ काम करने वाले और तालिबान से खतरे का सामना कर रहे अन्य लोगों सहित 1,20,000 से अधिक लोगों को निकाला है।

उड़ानों में से कोई भी भारत नहीं गया था।

राजनाथ सिंह ने ट्वीट में कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान सहित द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की।

किर्बी ने कहा कि सिंह और ऑस्टिन ने भारत-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त और खुला रखना सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

किर्बी ने कहा कि ऑस्टिन ने सिंह से कहा कि वह विदेश मामलों और दोनों देशों के रक्षा प्रमुखों के 2 प्लस 2 वार्ता के लिए उनकी मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं, जो इस साल के अंत में होने की उम्मीद है।

ऑस्टिन ने मार्च में भारत का दौरा किया था और वह सिंह के लगातार संपर्क में है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.