logo-image

75 वर्ष का सफर हम भारतीयों के परिश्रम का परिचायक है: लोकसभा अध्यक्ष

75 वर्ष का सफर हम भारतीयों के परिश्रम का परिचायक है: लोकसभा अध्यक्ष

Updated on: 14 Aug 2021, 07:25 PM

नई दिल्ली:

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्वसंध्या पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा है कि आज पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। मैं इस महापर्व की भी आप सबको बधाई देता हूं। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि 75 वर्ष का सफर हम भारतीयों के परिश्रम का परिचायक है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि हर देश की यात्रा में अनेक गौरवशाली पल आते हैं। यह वे क्षण होते हैं जब पूरा देश एकत्व की भावना से उपलब्धियों का उत्सव मनाता है। देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस भी ऐसा ही एक अवसर है। एक कठिन और संघर्षपूर्ण स्वतंत्रता संग्राम के बाद देश आजाद हुआ।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्वाधीनता प्राप्ति के पश्चात हमने लोकतंत्र को शासन का आधार बनाया। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व में देश के मनीषियों ने हमें संविधान के रूप में ऐसा मार्गदर्शक प्रदान किया जो पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति के हितों की रक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध है।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि इन वर्षों में हमने स्वयं को एक जिम्मेदार राष्ट्र के रूप में स्थापित किया जो परस्पर प्रेम, आपसी सम्मान, विश्व कल्याण और शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के सिद्धांतों को आत्मसात किए हुए आगे बढ़ रहा है।

ओम बिरला ने कहा, यह 75 वर्ष की सफर हम भारतीयों के परिश्रम, नवाचार और उद्यमशीलता का परिचायक है। यह 75वां पड़ाव हमें हर्षित और आनंदित करता है, हमें अपने दायित्वों का भी स्मरण करवाता है। देश की प्रगति में प्रत्येक देशवासी का योगदान हो, यही समावेशी विकास की अवधारणा है। हमें यही सहभागिता सुनिश्चित करनी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.