logo-image

नीदरलैंड ने यूपी डेयरी किसानों को प्रशिक्षित करने की पेशकश की

नीदरलैंड ने यूपी डेयरी किसानों को प्रशिक्षित करने की पेशकश की

Updated on: 01 Sep 2021, 11:20 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मिले नीदरलैंड के राजदूत मार्टन वान डेन बर्ग ने देश के कृषि और डेयरी क्षेत्र के आधुनिकीकरण में राज्य का समर्थन करने की इच्छा व्यक्त की है।

राजदूत ने मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि नीदरलैंड अपने डेयरी किसानों को इस क्षेत्र में काम करने वाली उन्नत तकनीकों में प्रशिक्षित करने के लिए राज्य में एक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने का इच्छुक है।

मंगलवार की देर शाम हुई बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री ने राजनयिक को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में राज्य की दूसरी रैंकिंग के बारे में अवगत कराया, जिसने विभिन्न देशों और क्षेत्रों से निवेश और समर्थन जारी रखा है।

राज्य सरकार और नीदरलैंड पहले से ही अक्षय ऊर्जा, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और जल प्रबंधन सहित कई क्षेत्रों में एक साथ काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने खाद्य प्रसंस्करण के लिए तकनीकी प्रगति का उपयोग करने पर चर्चा की जो किसानों को फूलों के उत्पादन और डेयरी फार्मों में अपनी आय को दोगुना करने में मदद कर सकती है।

इस बीच, मुख्य सचिव आर.के. तिवारी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उत्तर प्रदेश और नीदरलैंड आपसी सहयोग से विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं और दोनों के बीच व्यापार और निवेश की अपार संभावनाएं हैं।

उन्होंने कानपुर में चमड़े के समूहों में डच सहयोग का भी उल्लेख किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.