logo-image

शेर बहादुर देउबा बने नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री, पीएम मोदी ने दी बधाई

नेपाली कांग्रेस के शेर बहादुर देउबा को नेपाल का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। वे देश के 40वें प्रधानमंत्री बनेंगे। बता दें कि इस दौरान पीएम पद की दौड़ में देउबा अकेले ही उम्मीद्वार थे।

Updated on: 06 Jun 2017, 09:28 PM

नई दिल्ली:

नेपाली कांग्रेस के शेर बहादुर देउबा को नेपाल का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। वे देश के 40वें प्रधानमंत्री बनेंगे। बता दें कि इस दौरान पीएम पद की दौड़ में देउबा अकेले ही उम्मीद्वार थे। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन करके बधाई दी। 

चौथी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए देउबा को नेपाली संसद के 539 में से 297 सांसदों को समर्थन चाहिए था।

नेपाली कांग्रेस और सीपीएन के गठबंधन के पास 287 सीटें हैं, इसके अलावा 4 अन्य दलों के सांसदों ने भी देउबा को समर्थन देने की बात कही है। शेर बहादुर अब नए मंत्रीमंडल का गठन बुधवार को करेंगे।

और पढ़ें: एमआरआई मशीन में फंसी थी पिस्टल, हेड कॉन्सटेबल हुआ सस्पेंड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम चुने जाने की प्रक्रिया के लिए कोई भी सांसद अपनी दावेदारी पेश कर सकता था। लेकिन देउबा इस मामले में अकेले सांसद रहे जिन्होंने पीएम चुनाव की दावेदारी पेश की।

इससे पहले सीपीएन अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ने प्रधानमंत्री पद के लिए देउबा का नाम दिया था। बीती 24 मई को सीपीएन के अध्यक्ष पुष्फ कमल दहल ने अपने पद से रिजाइन किया था। 2016 में ही इन दोनों दलों के गठबंधन ने तय किया था कि प्रधानमंत्री पद बारी-बारी से दोनों दल के पास रहेगा।

और पढ़ें: ऑटो से जा रही महिला के साथ गैंगरेप, 9 महीने की बच्ची को मार डाला