News Nation Logo

नेपाल ने कोविड प्रभावित परिवारों को नकद सहायता प्रदान की

नेपाल ने कोविड प्रभावित परिवारों को नकद सहायता प्रदान की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 12 Nov 2021, 12:25:01 PM
Nepal offer

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

काठमांडू: नेपाल सरकार ने इस साल की शुरूआत में घोषित राहत योजना के हिस्से के रूप में कोविड महामारी से प्रभावित गरीब पात्र परिवारों को नकद राशि दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के मध्य से शुरू होने वाले चालू 2021-22 वित्तीय वर्ष के लिए बजट में शामिल राहत योजना के तहत, सरकार प्रत्येक पात्र परिवार को एकमुश्त सब्सिडी में 10,000 एनपीआर (84 डॉलर) वितरित करेगी।

5 अरब एनपीआर की लागत से सरकार की योजना से कुल 500,000 परिवार लाभान्वित होंगे।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, महामारी के बीच नौकरी खोने के बाद बेरोजगार श्रमिक, दैनिक वेतन भोगी, कृषि मजदूर, रिक्शा चालक, पर्यटन से संबंधित कुली और एकमात्र कमाने वाले परिवारों को खोने वाले परिवार, 15 दिनों के भीतर वार्ड कार्यालय में सरकार के समर्थन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मंत्रालय के प्रवक्ता रितेश कुमार शाक्य ने सिन्हुआ को बताया कि हम चाहते हैं कि वार्ड कार्यालय दिशानिदेशरें के मानदंडों के आधार पर पात्र गरीब परिवारों का चयन करें।

उन्होंने कहा कि एक बार पात्र लाभार्थियों का चयन हो जाने के बाद, स्थानीय सरकारें प्रत्येक लाभार्थी के खाते में 10,000 नेपाली रुपये जमा करेंगी।

राष्ट्रीय योजना आयोग के एक अध्ययन के अनुसार, महामारी की पहली लहर के कारण 700,000 से अधिक लोगों ने अपनी नौकरी खो दी थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 12 Nov 2021, 12:25:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.