logo-image

नेपाल ने मोदी की लुंबिनी यात्रा की घोषणा की

नेपाल ने मोदी की लुंबिनी यात्रा की घोषणा की

Updated on: 12 May 2022, 03:55 PM

काठमांडू:

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेपाल यात्रा की घोषणा की।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर, भारत के प्रधानमंत्री 16 मई को लुंबिनी की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

बयान में कहा गया है कि भारत के प्रधानमंत्री बुद्ध जयंती के शुभ अवसर पर लुंबिनी में विशेष समारोह में शामिल होंगे।

1-3 अप्रैल को अपनी आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान, देउबा ने मोदी को उनकी सुविधाजनक तिथियों के अनुसार नेपाल आने का निमंत्रण दिया था।

बयान के अनुसार, भारत के प्रधानमंत्री नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ मायादेवी मंदिर में एक प्रार्थना में भाग लेंगे, लुंबिनी में मठ क्षेत्र में बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए एक केंद्र के निर्माण के लिए आधारशिला रखेंगे, और लुंबिनी इंटरनेशनल बौद्ध मेडिटेशन सेंटर और असेंबली हॉल में बुद्ध जयंती मनाने के लिए विशेष समारोह को संबोधित करेंगे।

लुंबिनी में रहते हुए, दोनों प्रधानमंत्री द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और नेपाल-भारत सहयोग और आपसी हितों के मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री भारत के प्रधानमंत्री और आने वाले प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी करेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री की आगामी यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और सदियों पुराने सामाजिक-सांस्कृतिक बंधनों को और मजबूत करने में योगदान देगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.