News Nation Logo

रूस के साथ जुड़ने के तरीके तलाशेगा नाटो:जेन्स स्टोलटेनबर्ग

रूस के साथ जुड़ने के तरीके तलाशेगा नाटो:जेन्स स्टोलटेनबर्ग

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Oct 2021, 02:30:01 PM
NATO to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

ब्रसेल्स: नाटो में अपने मिशन को स्थगित करने और अपनी राजधानी में गठबंधन के कार्यालयों को बंद करने के रूस के फैसले के बावजूद, संगठन के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि वह मास्को के साथ जुड़ने के तरीकों की तलाश जारी रखेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नाटो के रक्षा मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक से पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि नाटो ने रूस के फैसले पर खेद व्यक्त किया है जो बातचीत और आपसी समझ को बढ़ावा नहीं देता है।

उन्होंने कहा कि नाटो की नीति लगातार बनी हुई है, और यह नाटो रूस परिषद के माध्यम से बातचीत के लिए खुला है।

इस महीने की शुरूआत में, नाटो ने आठ रूसी राजनयिकों को इस आरोप में निष्कासित कर दिया था कि वे ऐसी गतिविधियाँ कर रहे थे जो उनकी मान्यता के अनुरूप नहीं थीं।

स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि गठबंधन ने इस तथ्य पर खेद व्यक्त किया कि नाटो और रूस के बीच संबंध अब शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से सबसे निचले बिंदु पर हैं।

हमारे लिए, यह वास्तव में संवाद के खिलाफ तर्क नहीं है, यह संवाद के पक्ष में एक तर्क है, क्योंकि यह वास्तव में जब समय कठिन होता है, तो हमारे सामने चुनौतियां और समस्याएं होती हैं, हमें बैठकर बात करने की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा, हम बातचीत के लिए काम करना जारी रखेंगे क्योंकि हमारा मानना है कि रूस, हमारा सबसे बड़ा पड़ोसी नाटो के करीब है। कोई रास्ता नहीं है कि हम उनसे बात नहीं कर सकते हैं और इसलिए हम रूस के साथ बेहतर संबंधों के लिए प्रयास करना जारी रखते हैं, यह जानते हुए कि यह मुश्किल है।

सोमवार को, मास्को में विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि उसने गठबंधन के असभ्य कार्यो के प्रतिशोध में नाटो को रूसी स्थायी मिशन के संचालन को निलंबित करने का निर्णय लिया है।

घोषणा में कहा गया है कि रूस मास्को में नाटो सैन्य संपर्क मिशन की गतिविधियों को भी निलंबित कर रहा है और राजधानी में नाटो सूचना कार्यालय के काम को समाप्त कर रहा है।

इसके अतिरिक्त, मिशन में रूसी कर्मचारियों की संख्या 20 से घटाकर 10 कर दी गई।

इससे पहले, 2015 और 2018 में नाटो द्वारा ब्रुसेल्स में रूसी मिशन का आकार दो बार एकतरफा कम किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Oct 2021, 02:30:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.