logo-image

अफगान स्थिति के लिए प्राथमिक जिम्मेदारी लेंगे नाटो देश : पुतिन

अफगान स्थिति के लिए प्राथमिक जिम्मेदारी लेंगे नाटो देश : पुतिन

Updated on: 22 Oct 2021, 02:35 PM

मास्को:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति की प्राथमिक जिम्मेदारी उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को सोची में वल्दाई डिस्कशन क्लब की 18वीं वार्षिक बैठक के पूर्ण सत्र में पुतिन के हवाले से कहा, जबकि चीन और रूस और अन्य शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) देशों की भागीदारी महत्वपूर्ण है, वे देश जो वहां (अफगानिस्तान में) 20 साल से लड़ रहे थे, वहां जो हो रहा है उसके लिए प्राथमिक जिम्मेदारी लेते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि मास्को और बीजिंग अफगानिस्तान में प्रासंगिक संरचनाओं के साथ बातचीत को बढ़ावा देने और दोनों देशों के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

उन्होंने कहा, हम एससीओ के ढांचे के भीतर आवश्यक संसाधनों को आवंटित करके और ऐसी स्थितियां बनाना जारी रखेंगे ताकि हमारे देश के नागरिक सुरक्षित महसूस करें।

पुतिन ने कहा कि अफगानिस्तान की संपत्ति को मुक्त करना आवश्यक है ताकि देश तत्काल सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों से निपटना शुरू कर सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.