News Nation Logo

UkraineRussiaWar: पोलैंड पर रूस ने नहीं किया हमला, गलती से गिरी मिसाइल; नेटो ने कही ये बात

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 16 Nov 2022, 06:23:49 PM
Suspected missile hits village in Poland  killing 2 people

Suspected missile hits village in Poland, killing 2 people (Photo Credit: Twitter/AmichaiStein1)

highlights

  • पोलैंड पर रूस ने नहीं किया हमला
  • ये मिसाइल यूक्रेनी एयर डिफेंस सिस्टम का
  • पोलैंड-नेटो ने लगाई रूस की बेगुनाही पर मुहर

नई दिल्ली:  

Ukraine Russia War: बुधवार सुबह से ही ये खबर तेजी से फैली की रूस ने पोलैंड पर हमला कर दिया है. रूस की मिसाइल पोलैंड में गिरी है, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई. ये खबरें आई, तो सभी इस बात से डर गए कि कहीं ये तीसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत तो नहीं. क्योंकि पोलैंड नेटो का सदस्य है. और नेटा का एक ही ध्येय वाक्य है कि उसके किसी भी सदस्य देश पर हमले का मतलब पूरे नेटो पर हमला. लेकिन बुधवार की शाम होते होते नेटो का बयान आया है कि ये हमला रूस की तरफ से नहीं किया गया. नेटो ने इस मिसाइल को यूक्रेनी एयर डिफेंस सिस्टम से भटके मिसाइलों में माना है और कहा है कि पोलैंड के उस हिस्से पर रूस के हमले की कोई वजह नहीं है और न ही कोई मिसाइल इतनी दूरी तय करके पोलैंड पर हमला कर सकता है. खुद पोलैंड के राष्ट्रपति ने भी इस बात पर हामी भरी है. 

रूस ने अमेरिका को कहा शुक्रिया

नेटो के प्रमुख प्रवक्ता ओएना लुंगेस्क्यू (NATO chief spokeswoman Oana Lungescu) ने कहा कि जो मिसाइल पोलैंड में गिरी है. वो रूस की नहीं है. इस हमले का आरोप लगते ही रूस की तरफ से बयान भी आया था कि रूस ने ऐसा कोई हमला नहीं किया गया है. जिस पर नेटो ने मुहर लगा दी है. इसके बाद रूस ने अमेरिका को शुक्रिया भी कहा है कि उसने सही तरीके से बातों को समझा और जांच के बाद ही जवाब दिया. इस मामले में पोलैंड के प्रेसीडेंट ने भी कहा है कि ये मिसाइल रूस की नहीं हो सकती. ये एक दुर्घटना थी. 

एक ही तरह के हथियार इस्तेमाल कर रहे दोनों देश

बता दें कि मिसाइल के रूसी होने की बात कही जा रही है. हकीकत ये भी है कि दोनों ही देश रूसी हथियारों से लड़ रहे हैं. चूंकि दोनों की सेना सोवियत संघ के जमाने के हथियारों का इस्तेमाल कर रही हैं. वहीं, यूक्रेन की राजधानी में लगा एयर डिफेंस सिस्टम भी रूस का ही बनाया हुआ है. ऐसे में पोलैंड ही नहीं, नेटो का भी यही मानना है कि पोलैंड में गिरी मिसाइल यूक्रेनी एयर डिफेंस से भटकी मिसाइल हो सकती है. इसका रूस से कोई लेना-देना नहीं.

First Published : 16 Nov 2022, 06:23:49 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.