logo-image

पाकिस्तान की संसद से PTI का वॉक आउट, PM के चुनाव का बहिष्कार किया

पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री के चुनाव ( Pakistan New PM ) के लिए नेशनल असेंबली ( Pakistan National Assembly session ) का सत्र शुरू हो गया है. असेंबली में बहुमत के साथ आज यानी सोमवार को नए प्रधानमंत्री का चुनाव कर लिया जाएगा

Updated on: 11 Apr 2022, 04:39 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री के चुनाव ( Pakistan New PM ) के लिए नेशनल असेंबली ( Pakistan National Assembly session ) का सत्र शुरू हो गया है. असेंबली में बहुमत के साथ आज यानी सोमवार को नए प्रधानमंत्री का चुनाव कर लिया जाएगा. आपको बता दें कि पाकिस्तान में विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए शहबाज शरीफ का नाम पेश किया गया है, जबकि इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को पीएम पद का उम्मीदवार बनाया है. शहबाज शरीफ का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है. शहबाज शरीफ पाकिस्तान वाले पंजाब के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. शहबाज पूर्व पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं. 

गौरतलब है कि इससे पहले पाक सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नेशनल असेंबली का सत्र बुलाया गया था, जिसमें अविश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग के दौरान इमरान खान बहुमत खो बैठे थे और उनकी सरकार गिर गई थी. हालांकि इस दौरान इमरान खान ने विदेशी ताकतों के हाथों विपक्षी सांसदों के बिकने की बात कही थी. इमरान खान ने कहा था कि उनकी सरकार का तख्तापलट करने के पीछे अमेरिका का हाथ है, क्योंकि अमेरिका नहीं चाहता था कि पाकिस्तान रूस के साथ अपने बेहतर संबंध बनाए. इमरान खान ने कहा था कि अमेरिका को उनका रूस जाना रास नहीं आया था. यह बात अमेरिका प्रशासन ने वहां पाकिस्तान के राजदूत को तलब कर भी कही थी, लेकिन वो किसी के हाथों की कठपुतली नहीं है.