logo-image

NASA न्यू मून राॅकेट को लाॅन्च करने को तैयार, कल मौसम नहीं बनेगा बाधा 

नासा कल यानि शनिवार को अपने शक्तिशाली न्यू मून राॅकेट को लाॅन्च करने की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले सही मौसम और तकनीकी खामियों के कारण इसकी लाॅन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया था.

Updated on: 02 Sep 2022, 12:03 PM

highlights

  • फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से दोपहर 2.15 बजे इसे लाॅन्च किया जाएगा
  • तकनीकी खामियों के कारण इसकी लाॅन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया था
  • नासा द्वारा बनाया ये अब तक का सबसे ताकतवर राॅकेट है

वाशिंगटन:

नासा (NASA) कल यानि शनिवार को अपने शक्तिशाली न्यू मून राॅकेट (New Moon Rocket) को लाॅन्च करने की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले सही मौसम और तकनीकी खामियों के कारण इसकी लाॅन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया था. फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से दोपहर 2.15 बजे इसे लाॅन्च किया जाएगा. बताया जा रहा है कि कल का मौसम किसी तरह की बाधा नहीं डालने वाला है. राॅकेट के प्रोग्राम मैनेजर जाॅन हनीकट का कहना है कि नासा उन तकनीकी कठिनाइयों को ठीक करने के लिए भी काम कर रहा है जो लाॅन्चिग के अंतिम समय में बाधा बन सकते हैं. रॉकेट के चार मुख्य इंजनों में एक बहुत ज्यादा गर्म था. इसे ठीक कर लिया गया है. 

दरअसल इस सप्ताह के प्रारंभ में इसे लॉन्च करने की तैयारी थी, लेकिन इसे बाद में रद्द कर दिया गया था. इसे सोमवार को लाॅन्च किया जाना था पर टाल दिया गया. लॉन्च की अंतिम तैयारियों के वक्त ईंधन में रिसाव होने लगा. इसके बाद इंजन में खामी आने के कारण सोमवार की सुबह  तय लाॅन्चिंग को टालना पड़ गया. गौरतलब है कि इस दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ हजारों लोग लाॅन्च देखने के लिए पहुंचे थे. नासा में मिशन मैनेजर माइक सराफिन ने मंगलवार को लॉन्च प्रयास की तारीख की घोषणा की. नासा के प्रशासक बिल नेल्सन के अनुसार यह एक काफी जटिल मिशन है. इसके साथ ही एक बहुत ही जटिल प्रणाली भी है. आप इसे तब तक नहीं भेजते जब तक कि वह जाने के लिए तैयार न हो जाए.

इस अंतरिक्षयान की बात की जाए तो यह 322 फुट या 98 मीटर लंबा है. ये नासा द्वारा बनाया गया है. ये अब तक का सबसे ताकतवर राॅकेट है और सैटर्न .5 से से भी शक्तिशाली है.  यह अपोलो कार्यक्रम के अंतरिक्षयात्रियों को चंद्रमा तक ले गया था. इसका नाम अपोलो की जुड़वां बहन आर्टेमिस के नाम पर रखा गया है.