News Nation Logo

इजराइल दौरे पर सेना प्रमुख नरवणे, सीमा प्रबंधन के पहलुओं पर नजर

सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे इजराइल के साथ भारत के रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के उद्देश्य से रविवार को यहां पहुंचे.

| Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 17 Nov 2021, 05:39:55 PM
Manoj Mukund Naravane

Manoj Mukund Naravane (Photo Credit: Twitter- @adgpi)

नई दिल्ली:

भारतीय थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने मंगलवार 16 नवंबर को इजराइल (Israel) की उत्तरी सीमा का दौरा किया. इस दौरान इजराइल के सैनिकों ने उनको इस इलाके के साथ ही बॉर्डर से संबंधित मामलों की जानकारी दी. आपको बता दें कि सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे इजराइल के साथ भारत के रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के उद्देश्य से रविवार को यहां पहुंचे थे. इस दौरान भारतीय सेना (Indian Army) ने ट्वीट कर जानकारी दी. सेना ने ट्वीट कर कहा कि यात्रा के दौरान जनरल नरवणे इजरायल के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और नेताओं से मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. 

खास बात यह है कि इराराइल ने सोमवार को सेना प्रमुख जनरल नरवणे को गार्ड आफ आनर दिया गया. उन्होंने इजरायली सेना के थल सेना प्रमुख मेजर जनरल तामीर यादाई के साथ सैन्य सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा की. इसके साथ ही भारतीय थल सेना प्रमुख नरवणे ने इजरायली सुरक्षा बलों की विशेष संचालन इकाई का भी दौरा किया.

इजरायल के साथ संबंधों में बढ़ रही गर्माहट के बीच राजधानी तेल अवीव पहुंचे भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने के बिंदुओं पर चर्चा की. इस सिलसिले में जनरल नरवणे की वार्ता इजरायल की थल सेना के प्रमुख मेजर जनरल तमीर यादाई के साथ हुई. भारतीय सेना के उप महानिदेशक (जनसंपर्क) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी.

आपको बता दें कि भारत और इजराइल के बीच हमेशा से ही काफी सकारात्मक संबंध रहें हैं. लेकिन पिछले 30 वर्षों में हाल के वर्षो में खास प्रगति हुई है. अक्टूबर महीने में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी इजरायल की यात्रा की थी.

First Published : 17 Nov 2021, 05:39:20 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.