logo-image

नंगरहार : तालिबान की गाड़ी को निशाना बनाकर विस्फोट, दो बच्चों की मौत

अफगानिस्तान के पूर्वी नंगरहार प्रांत की राजधानी में तालिबान के वाहनों को निशाना बनाकर किए गए तीन सिलसिलेवार धमाकों में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 20 घायल हो गए. 

Updated on: 20 Sep 2021, 09:29 AM

जलालाबाद:

तालिबान के शासन में अफगानिस्तान के हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. दहशतगर्दों का खूनी खेल लगातार जारी है. पूर्वी अफगानिस्तान इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक समूह का गढ़ है और वे अफगानिस्तान के नए तालिबान शासकों के दुश्मन हैं. नंगरहार प्रांत का जलालाबाद शहर आतंकी गतिविधियों का केंद्र बनता जा रहा है. नंगरहार प्रांत के जलालाबाद शहर में रविवार को एक बस स्टेशन पर बम धमाका हुआ जिसमें दो नागरिकों की मौत हो गई. वहीं एक प्रत्‍यक्षदर्शी ने बताया कि तालिबान को निशाना बना कर किए गए इस बम धमाके में एक तालिबान घायल भी हुआ है. 

तालिबान को बनाया जा रहा निशाना
अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के बाद से लगातार स्थिति बिगड़ रही है. आम नागरिकों पर लगातार जुल्म की खबरें सामने आ रही हैं. अब तालिबान को ही निशाना बनाना शुरू कर दिया गया है. पूर्वी नंगरहार प्रांत के जलालाबाद शहर में तालिबान को निशाना बनाकर तीन बम धमाके किए गए जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 21 घायल हो गए थे ये बम धमाके ऐसे समय में हो रहे हैं जब तालिबान ने लोगों को उनके जीवन और संपत्ति की सुरक्षा का भरोसा दिया है. 

यह भी पढ़ेंः आतंकी एजाज अहंगर को तालिबान ने जेल से किया रिहा, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट 

दूसरी तरफ अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के बाद से भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के लिए सुरक्षा बढ़ गई हैं. अमेरिका के सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान ने जेल में बंद कैदियों को बाहर निकाल दिया. इन कैदियों में कई खूंखार आतंकी भी शामिल हैं. जानकारी मिली है कि अफगानिस्तान की जेल में बन्द ISKP के एक और कुख्यात आतंकी एजाज अहंगर को जेल से मुक्त करवाया गया है. इसके बाद से भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं. एजाज अहंगर को खूंखार आतंकी माना जाता है. यह आतंकी जम्मू कश्मीर में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के खिलाफ लड़ता रहा है और आतंकी घटनाओं में शामिल रहा है. यह आतंकी मूल रूप से यह POK का रहने वाला है लेकिन बीच बीच मे इसमें जम्मू कश्मीर में भी घुसपैठ की और कश्मीर की आजादी के लिए लड़ता रहा है.

ISI की शह पर रिहा
गौरतलब है कि ISKP के तत्कालीन चीफ हुजैफा पाकिस्तान के ड्रोन हमले मे मारे जाने के बाद ISKP की कमान भारत के खिलाफ़ आतंकी वारदात को अंजाम देने खासकर जम्मू कश्मीर में असलम फारुखी ISKP चीफ जिसे भी अफगानिस्तान की जेल बगराम से रिहा कराया गया. हाल में तालिबान ने ISKP के आतंकी एजाज अहंगर को पाकिस्तान, ISI की शह पर रिहा करवाया है.