logo-image

नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा पेंटागन के कड़े सुरक्षा घेरे में होगी

नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के दौरान किसी भी हादसे, गलत कदम या गलतफहमी से उनकी सुरक्षा को पैदा होने वाले खतरे से निपटने के लिए पेंटागन संभावित आकस्मिक स्थिति के लिए योजनाएं बना रहा है.

Updated on: 28 Jul 2022, 02:09 PM

highlights

  • अभी नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा की औपचारिक घोषणा नहीं हुई
  • फिर भी पेंटागन ने संभावित यात्रा को लेकर सुरक्षा रणनीति बनाई
  • चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा पर कड़ी कार्रवाई की दी धमकी

वॉशिंगटन:

अमेरिकी कांग्रेस अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा पर चीन की धमकी के बाद पेंटागन (Pentagon) ने संभावित आकस्मिक स्थिति के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है. हालांकि अमेरिकी अधिकारियों को इस बात की आशंका कम है कि ड्रैगन नैंसी के विमान को निशाना बना सकता है. इसके बावजूद अमेरिकी नौसेना (American Navy) ने सबसे पहले हिंद प्रशांत (Indo Pacific) क्षेत्र में अपनी गतिविधियां बढ़ाने के संकेत जाहिर कर दिए हैं. इसके साथ ही नैंसी पेलोसी के विमान को सुरक्षा घेरा देने के लिए लड़ाकू विमानों, युद्ध पोतों, निगरानी उपकरणों और सैन्य तकनीक के इस्तेमाल किए जाने की संभावना बढ़ गई है. गौरतलब है कि ड्रैगन ने नैंसी के ताइवान (Taiwan) दौरे पर कड़ी कार्रवाई की धमकी दी है. ऐसे में बाइडन प्रशासन के लिए असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है. यदि नैंसी का दौरा रद्द किया जाता है, तो इसे चीन (China) की धमकी के समक्ष आत्मसमर्पण माना जाएगा और अगर दौरे के दौरान चीन हमला कर देता है, तो भी किरकिरी वाली बात होगी. 

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में तेजी होंगी अमेरिकी सैन्य गतिविधियां
यही वजह है कि नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के दौरान किसी भी हादसे, गलत कदम या गलतफहमी से उनकी सुरक्षा को पैदा होने वाले खतरे से निपटने के लिए पेंटागन संभावित आकस्मिक स्थिति के लिए योजनाएं बना रहा है. पेंटागन अधिकारियों के मुताबिक अगर पेलोसी ताइवान की यात्रा करती हैं तो अमेरिकी नौसेना हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी गतिविधियां बढ़ा देगी. इसके साथ ही पेंटागन ने विस्तृत जानकारियां साझा करने से इंकार किया, लेकिन कहा कि ताइवान यात्रा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष के विमान को सुरक्षा देने में लड़ाकू विमानों, पोतों, निगरानी उपकरणों और अन्य सैन्य प्रणालियों का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है. गौरतलब है कि चीन, ताइवान पर अपना हक जताता है और उसने बलपूर्वक उस पर कब्जा करने की आशंकाओं से भी इंकार नहीं किया है. वहीं, अमेरिका के ताइवान के साथ रक्षा संबंध हैं.

यह भी पढ़ेंः नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा उकसा रही है चीन को, जानें पूरा मसला

जो बाइडन के लिए असमंजस की स्थिति नैसी की ताइवान यात्रा
इस बीच नैंसी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा को लेकर चीन चेतावनी दे रहा है कि अगर पेलोसी स्वशासित ताइवान की यात्रा करती हैं तो वह कड़ी कार्रवाई करेगा. बहरहाल पेलोसी ने अभी ताइवान की यात्रा करने की योजनाओं की पुष्टि नहीं की है, लेकिन राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले सप्ताह पत्रकारों से कहा था कि अमेरिकी सैन्य अधिकारियों का मानना है कि अभी अध्यक्ष के लिए ताइवान की यात्रा करना अच्छा विचार नहीं है. बाइडन की ये टिप्पणियां फाइनेंशियल टाइम्स की उस रिपोर्ट के बाद सामने आई, जिसमें पिछले सप्ताह कहा गया था कि पेलोसी की अगस्त में ताइवान यात्रा करने की योजना है. गौरतलब है कि पेलोसी पहले अप्रैल में ताइवान की यात्रा पर जाने वाली थीं, लेकिन कोरोना संक्रमण ने उस पर पानी फेर दिया था.