News Nation Logo

ट्रंप के खिलाफ दूसरा महाभियोग लगाने की तैयारी शुरू : पेलोसी

प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि डेमोक्रेट्स एक साल में दूसरी बार निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने के लिए तैयार हैं.

By : Nihar Saxena | Updated on: 11 Jan 2021, 02:08:03 PM
Nancy Pelosi

उपराश्ट्रपति माइक पेंस को नैंसी पेलोसी ने लिखा पत्र. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि डेमोक्रेट्स एक साल में दूसरी बार निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने के लिए तैयार हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रविवार को भेजे गए अपने सहकर्मियों को लिखे पत्र में, पेलोसी ने कहा कि हाउस डेमोक्रेट्स सोमवार को एक प्रस्ताव पेश करेंगे, जिसमें उपराष्ट्रपति माइक पेंस को कैबिनेट की बैठक बुलाकर संविधान के 25वें संशोधन को अमल में लाने के लिए कहा जाएगा ताकि राष्ट्रपति को अपने कार्यालय के कर्तव्यों को पूरा करने में अक्षम घोषित किया जा सके. जिसके बाद पेंस तुरंत कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में शक्तियों का प्रयोग करेंगे.

पेलोसी ने अपने पत्र में लिखा, 'हम उपराष्ट्रपति से 24 घंटे के भीतर जवाब देने के लिए अपील कर रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'आगे, हम सदन में महाभियोग कानून लाने के साथ आगे बढ़ेंगे.' यह घोषणा तब हुई जब ट्रंप को 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हिंसक प्रदर्शन में अपनी भूमिका के लिए बड़े पैमाने पर आलोचना की गई. इस हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए. ये घटना तब हुई जब कांग्रेस नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत को प्रमाणित कर रही थी.

सीजीटीएन संवाददाता बना हिंसक बवाल का साक्षी
सीजीटीएन के अमेरिका स्थित संवाददाता नाथन किंग उस दिन वहां मौजूद थे. उन्होंने वीडियो के माध्यम से उस वक्त की खराब स्थिति की रिपोर्ट की. नाथन किंग के मुताबिक, उनकी टीम के सदस्यों के उपकरणों को तोड़ा गया, प्रदर्शनकारियों ने पत्रकारों पर थूका और उनका पीछा किया. सौभाग्य की बात है कि कोई संवाददाता घायल नहीं हुआ. वीडियो में नाथन किंग ने कहा कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों के संसद भवन में घुसने से पहले उनके क्रोध को महसूस किया. कुछ प्रदर्शनकारियों ने एक चीनी व्यक्ति को देखकर चीन विरोधी बातें कहीं.

First Published : 11 Jan 2021, 02:08:03 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो