logo-image

नैंसी पेलोसी ने 'महाभियोग' के बीच कांग्रेस को संबोधित करने के लिए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को भेजा न्‍यौता

अमेरिकी कांग्रेस (American Congress) में शीर्ष डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी (Nancy Pelocy) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 'महाभियोग (Impeachment)' मामले के बीच चार फरवरी को स्टेट ऑफ द यूनियन (State of The Union) भाषण के लिए आमंत्रित किया है.

Updated on: 21 Dec 2019, 02:23 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी कांग्रेस (American Congress) में शीर्ष डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी (Nancy Pelocy) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 'महाभियोग (Impeachment)' मामले के बीच चार फरवरी को स्टेट ऑफ द यूनियन (State of The Union) भाषण के लिए आमंत्रित किया है. बीबीसी की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, वार्षिक भाषण सीनेट (Senate) में उनकी सुनवाई के दौरान या तुरंत बाद होगा. मामले में वे दोषी ठहराए जा सकते हैं. हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (House of Representative) में उन्हें औपचारिक रूप से महाभियोग (Impeachment) का दोषी माना जा चुका है.

यह भी पढ़ें : सीएए विरोधी प्रदर्शनों को लेकर वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की यह बात प्रशांत किशोर को गुजर रही नागवार

हाउस की अध्यक्ष पेलोसी ने एक मीडिया को बताया कि सीनेट चाहे कुछ भी करे, उनपर महाभियोग लगाया जाएगा. डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स अभी तक इस पर सहमत नहीं हुए हैं कि सीनेट में सुनवाई कब होगी. ट्रंप को शुक्रवार को पेलोसी द्वारा भेजे गए पत्र में उन्हें अमेरिकी संविधान में 'प्रतिष्ठापित शक्तियों के विभाजन' पर विशेष रूप से याद दिलाया गया है.

पत्र में उन्होंने कहा, "तीन शाखाएं -न्यायपालिका, कार्यपालिका और विधायिका- एक दूसरे की जांच करने वाली समान शाखाएं हैं." उन्होंने कहा, "संविधान का सम्मान करते हुए मैं आपको स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन के लिए आमंत्रित कर रही हूं. इस संबंध में आपके ध्यान के लिए धन्यवाद." व्हाइट हाउस के प्रवक्ता होगन गिडले ने कहा कि ट्रंप ने आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.

इससे पहले बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग बहुमत से पारित कर दिया गया था. अमेरिका के इतिहास में यह तीसरा मौका है, जब किसी राष्‍ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का प्रस्‍ताव पास हुआ है. राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर पद का दुरुपयोग करने का आरोप है. इससे पहले राष्ट्रपति डोलान्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में बुधवार को करीब 10 घंटे तक बहस हुई.

यह भी पढ़ें : मैंगलोर जाने को लेकर पूर्व सीएम सिद्धारमैया को नोटिस, बोले- हमें कानून न सिखाए बीजेपी

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग प्रस्ताव के समर्थन में 229 तो विरोध में 197 वोट पड़े. अब महाभियोग प्रस्ताव सीनेट में भेजा जाएगा, जहां 100 सीटें हैं. सीनेट में डोनाल्‍ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के पास 53 सीटें हैं. सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पास होने के लिए 51% वोट जरूरी है. सीनेट से महाभियोग खारिज होने के बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पद पर बने रहेंगे. अगर ट्रायल पूरी हो जाती है तो सीनेट में ट्रंप की सजा पर वोटिंग होगी. सजा पर वोटिंग में 67% से कम वोट पड़े तो ट्रम्प राष्ट्रपति बने रहेंगे और 67% वोट पड़े तो ट्रम्प को पद छोड़ना पड़ेगा. अगर ट्रंप को पद छोड़ना पड़ा तो उप राष्ट्रपति माइक पेन्स पद संभालेंगे.